YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र के 160 मतदान दलों को दिया गया चुनाव कराने का प्रशिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंचे प्रेक्षक श्री गावड़े

गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र के 160 मतदान दलों को दिया गया चुनाव कराने का प्रशिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंचे प्रेक्षक श्री गावड़े

लोकसभा निर्वाचन- 2019 के लिए द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान दलों को शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज नरसिंहपुर के 8 कक्षों में दो पालियो में मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शुक्रवार को गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र के लिए 160 मतदान दलों के 640 मतदान कार्मिकों को निर्वाचन संबंधी द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया। पहली पाली में 80 मतदान दलों को और दूसरी पाली में 80 मतदान दलों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। मतदान दलों को ईवीएम/ वीवीपैट का हैंडसऑन प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इस दौरान महिला मतदान कार्मिकों को भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा, गाडरवारा व उदयपुरा के सामान्य प्रेक्षक दिलीप बालकृष्ण गावड़े पहुंचे।
निर्वाचन संबंधी दायित्वों के निर्वहन में तनिक भी चूक नहीं हो- प्रेक्षक श्री गावड़े
       श्री गावड़े ने सभी कक्षों में जाकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का जायजा लिया। उन्होंने प्रशिक्षुओं से कहा कि वे निर्वाचन संबंधी कार्यों के लिए अपना शतप्रतिशत योगदान देना सुनिश्चित करें। पीपीटी और पीठासीन पुस्तिका का बारीकी से अध्ययन करें। निर्वाचन संबंधी दायित्वों के निर्वहन में तनिक भी चूक नहीं होना चाहिये। उन्होंने ईवीएम हैंडसऑन प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन भी किया। उन्होंने मतदान दल के सदस्यों से प्रश्न पूछे। सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण के बाद मतदान कार्मिकों की दक्षता की परीक्षा के बारे में जानकारी ली। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम के माड्यूल की सराहना की।
द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान कार्मिकों को सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया एवं प्रावधान, मतदान केन्द्र पर किये जाने वाले कार्यों, माकपोल, समन्वय, विभिन्न प्रपत्रों को भरने, पीठासीन अधिकारियों को विभिन्न परिस्थितियों में कार्य करने, मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी के संबंध में पुन: सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया गया। मतदान दलों के सदस्यों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया।   
मतदान कार्मिकों की दक्षता की ली गयी परीक्षा
प्रशिक्षण के बाद मतदान कार्मिकों की सैद्धांतिक निर्वाचन प्रक्रिया और ईवीएम दक्षता की परीक्षा लेकर मूल्यांकन किया गया।
इस अवसर पर राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर- एसएलएमटी डॉ. सीएस राजहंस, डॉ. मनीष अग्रवाल, अन्य अधिकारी, मास्टर ट्रेनर और प्रशिक्षु मौजूद थे।

Related Posts