YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

हिमाचल के कई इलाकों में वर्षा-बर्फबारी से पारा लुढ़का, लाहौल में 0.3 डिग्री तापमान

हिमाचल के कई इलाकों में वर्षा-बर्फबारी से पारा लुढ़का, लाहौल में 0.3 डिग्री तापमान

शिमला । हिमाचल प्रदेश में ठंड बढ़ने लगी है। मैदानी इलाकों में सुबह शाम लोग गर्म पहनने लगे हैं। देर रात और अल सुबह मंडी सहित कुछ इलाकों हल्की बूंदाबादी और पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी हुई है। जिससे मौसम ठंडा हो गया है। कुल्लू-मनाली के पहाड़ों सहित धौलाधार पर्वत श्रृंखला पर भी बर्फ गिरी है। इससे पहले, शुक्रवार को भी शिंकुला और बारालाचा दर्रे पर हल्की बर्फबारी देखी गई है। 
वहीं, बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों के अलावा, ऊंचाई वाले इलाकों में पारा गिरा है। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग में तापमान जमाव बिंदु से नीचे पहुंच गया है। यहां पर शुक्रवार को न्यूनतम पारा -0.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। वहीं, शिमला में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री और कल्पा में 1.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। केलांग में अधिकतम तापमान 14.9 डिग्री, शिमला में 20.4 डिग्री, धर्मशाला में 22.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। 
मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल में चार नवंबर तक मौसम ड्राई रहेगा। इस दौरान किसी भी तरह से बारिश की संभावना नहीं है। वहीं, मौसम के शुष्क होने से ऊंचाई वाले इलाकों पानी जमने लगा है। स्पीति और लाहौल में पारा जमाव बिंदु पर पहुंच गया है। ऐसे में पानी जमने लगा है। हिमाचल प्रदेश में बीते तीन माह से बारिश नहीं हुई है। मॉनसून की विदाई के बाद से यहां मौसम शुष्क चल रहा है। इस बार मॉनसून सीजन में भी सूबे में कम बारिश हुई है। लोगों को बेसब्री से बारिश का इंतजार है। क्योंकि गेंहू की बिजाई का सीजन भी अब निकल गया है।
 

Related Posts