YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

तीन लोस सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी

तीन लोस सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी

 झारखंड में लोहरदगा, चतरा और पलामू लोकसभा सीट के लिए सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू शुरू हुआ। इन तीन सीटों के लिए 45लाख से अधिक मतदाता 59प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 6072 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे है। वहीं पांच हेलीकॉप्टर की मदद से नक्सल प्रभावित तथा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में एरियल सर्विलांस और रेकी की जा रही है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए रांची स्थित एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। 
राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल.खियांग्ते के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पहले दो घंटे में करीब 12 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है।  चतरा लोकसभा सीट के लिए 12.10 प्रतिशत, लोहरदगा में 11.30 और पलामू सीट के लिए 12.38 प्रतिशत मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किये जाने की खबर है।
पहले चरण में तीन सीटों के लिए जो 6072 मतदान केंद्र बनाये गये है, इनमें से वर्नेबल बूथों की संख्या 180 क्रिटिकल बूथों की संख्या 113 है। इसके अलावा  2092 अति संवेदनशील और 2702 मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित किये गये है। 
इस चुनाव में केंद्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत, कांग्रेस विधायक सुखदेव भगत और मनोज कुमार यादव समेत  59 प्रत्याशियों में दो महिला प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में है।  तीन लोकसभा सीटों के लिए भाजपा और बसपा ने तीनों क्षेत्रों में उम्मीदवार खड़ा किये है,जबकि कांग्रेस और राजद ने दो-दो सीटों पर उम्मीदवार खड़ा किये है, वहीं एआईटीसी ने, सीपीआई ने 1 और रजिस्टर्ड राजनीतिक दल के 14प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। वहीं 33 निर्दलीय उम्मीदवार भी भाग्य आजमा रहे है।
मतदान पर नजर रखने के लिए  तीन सामान्य ऑब्जर्वर, 6 व्यय ऑब्जर्वर और 2पुलिस ऑब्जर्वर लगातार क्षेत्र का भ्रमण कर रहे है।  अर्द्धसैन्य बलों की 200 कंपनियों की प्रतिनियुक्ति के साथ ही राज्य सरकार की 300 कंपनियों को भी चुनाव कार्य में लगाया गया है। इस बार 35 प्रतिशत अधिक बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। सभी मतदान केंद्रों पर सशस्त्र बल की तैनाती की गयी है।

Related Posts