YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

आईपीएल के पहले क्वॉलिफायर में आज मुंबई और दिल्ली में होगी कड़ी टक्कर  शाम 7.30 बजे से शुरू होगा मैच 

आईपीएल के पहले क्वॉलिफायर में आज मुंबई और दिल्ली में होगी कड़ी टक्कर  शाम 7.30 बजे से शुरू होगा मैच 

दुबई । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गुरुवार को मुंबई इंडियंस और  दिल्ली कैपिटल्स  के बीच यहां पहले क्वॉलिफायर में कड़ा मुकाबला होने की संभावनाएं है। आईपीएल में चार बार की खिताब विजेता मुंबई की टीम का आईपीएल अभियान काफी अच्छा रहा है हालांकि अंतिम लीग मुकाबले में उसे सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दस विकेटों से करारी हार का सामना करना पड़ा था।  
वहीं दूसरी ओर अपने पहले खिताब को जीतने के प्रयास में लगी दिल्ली लगातार चार मैच हारने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को छह विकेट से हराकर दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रही है। इस जीत से निश्चित तौर पर उसका मनोबल बढ़ा होगा, इसलिए वह जीत के लिए पूरी ताकत लगा देगी। मुंबई की टीम के लिए सकारात्मक बात यह है कि उसके कप्तान रोहित शर्मा फिट होकर टीम में शामिल हो गये हैं। वह हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण पिछले चार मैचों में नहीं खेल पाए थे। अंतिम लीग मुकाबले में वह लय में नहीं दिखे थे। 
लीग की शीर्ष टीम मुम्बई के पास आक्रामक बल्लेबाज हैं और गेंदबाज हैं जिससे वह इस मैच में जीत की प्रबल दावेदार नजर आती है। सनराइजर्स के खिलाफ अंतिम लीग मैच में मिली नाकामी से सबक लेते हुए उसके खिलाड़ी इस मैच में कोई कसर नहीं रखना चाहेंगे। वहीं दूसरी ओर दिल्ली का मध्यक्रम उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाया है। वह मुख्य तौर पर एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर रही है,ऐसे में उसकी राह आसान हीं है। वहीं मुंबई का शीर्ष क्रम इस सत्र में बेहद सफल रहा है। 
युवा इशान किशन 428 रन उसके प्रमुख बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं। क्विंटन डि कॉक 443 रन अपनी शानदार फॉर्म जारी रखने के लिए तैयार होंगे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव 410 रन ने अपनी भूमिका अच्छी प्रकार से निभायी है। हार्दिक पंड्या 241 रन, कायरन पोलार्ड 259 रन और क्रुणाल पंड्या 95 ने जरूरत पड़ने पर अपने कौशल का बखूबी प्रदर्शन किया है। पोलार्ड ने सनराइजर्स के खिलाफ भी चार छक्के लगाए थे।
मुंबई ने अपने मुख्य गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह 23 विकेट और ट्रेंट बोल्ट 20 विकेट को सनराइजर्स के खिलाफ आराम दिया था इसलिए अब ये तरोताजा होकर उतरेंगे। इन दोनों ने शुरुआत और डैथ ओवरों में घातक गेंदबाजी की है। राहुल चाहर और क्रुणाल को दिल्ली के खिलाफ मैदान पर उतरने से पहले सनराइजर्स के खिलाफ की गयी गलतियों से सबक लेना होगा। 
दूसरी ओर दिल्ली के लिए  अजिंक्य रहाणे का फॉर्म में लौटना सकारात्मक संकेत हैं। रहाणे ने आरसीबी के खिलाफ 60 रन की मैच विजेता पारी खेली थी। शिखर धवन 525 शानदार फॉर्म में हैं पर उन्हें अन्य बल्लेबाजों से सहयोग की जरुरत है। दिल्ली की बड़ी समस्या युवा पृथ्वी शॉ और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की खराब फॉर्म को लेकर है। यह दोनो ही अभी तक अपनी क्षमता से नहीं खेल पाये हैं। विदेशी खिलाड़ियों में शिमरोन हेटमायर और मार्कस स्टोइनिस को भी अहम अ अवसरों पर बेहतर प्रदर्शन करन होगा। कप्तान श्रेयस अय्यर ने इस सत्र में शानदार बल्लेबाजी कर 421  रन बनाये हैं और टीम को उनसे एक बार पफिर बड़ी पारी की उम्मीदें रहेंगी।
गेंदबाजी की जिम्मेदारी कागिसो रबाडा 25 विकेट और एनरिक नॉर्त्जे 19 विकेट पर रहेगी।  अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल भी विरोधी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में माहिल हैं। इससे पहली लीग चरण में मुंबई ने दिल्ली को दोनों मैच में हराया था पर रोहित ने कहा कि वह बीती बात है। जीत के लिए लगातार प्रयास करते रहना होता है। 
दोनो टीमें इस प्रकार हैं :
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कायरन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैकलेनगन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डि कॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।
दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), कागिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर, एलेक्स केरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी साव, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिच नॉर्जे, डैनियल सैम्स।
 

Related Posts