YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

पाक एयरस्पेस बंद होने से एअर इंडिया को 300 करोड़ का घाटा

पाक एयरस्पेस बंद होने से एअर इंडिया को 300 करोड़ का घाटा

 पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद करने से एअर इंडिया को 300 करोड़ का घाटा हुआ है। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस कई दिनों तक बंद रखा। इस कारण एअर इंडिया को यूरोप, गल्फ देशों और अमेरिका की उड़ानों को डायवर्ट करके लंबा रूट लेना पड़ा। बीते 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत-पाक रिश्तों में तल्खी आ गई थी। इस बीच भारत ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर दी। इस घटना के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। एयरस्पेस बंद होने के कारण नई दिल्ली से उड़ान भरने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट्स को हर रोज 6 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। दरअसल, ये नुकसान एअर इंडिया को रूट डायवर्जन के कारण अधिक फ्यूल खर्च, केबिन स्टाफ के खर्चे और कई उड़ानों को स्थगित करना पड़ा। 
एयरस्पेस बंद होने के कारण नई दिल्ली से अमेरिका की उड़ानों को दो से तीन घंटे का अधिक समय लगता था। वहीं, यूरोप की उड़ानों को 2 घंटे का अधिक समय लगता था।
एअर इंडिया ने अपने इस घाटे की जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय को दी है। साथ ही मुआवजे की मांग की है। एअर इंडिया का कहना है कि कंपनी इस घाटे को वहन करने में असमर्थ है। मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में उचित कदम उठाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि, भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर 27 फरवरी को हमला करने के बाद से पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई है, जिससे नई दिल्ली से यूरोप और अमेरिका के लिए विमान सेवा संचालित करने वाली अधिकांश एयरलाइंस प्रभावित हुई हैं।
अमेरिकी विमान सेवा प्रदाता कंपनी यूनाइटेड ने दिल्ली-नेवार्क की उड़ान अस्थाई रूप से रद्द कर दी है और हालात पर उसकी नजर है। एअर इंडिया का कहना है कि अमेरिका अपनी उड़ानें बंद कर सकता है, लेकिन हम ऐसा नहीं कर सकते हैं। एअर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए विमान संचालन एयरलाइन के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण उड़ानों की दिशा में परिवर्तन को लेकर अबतक करीब 300 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। 

Related Posts