YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

 खाने में शामिल करें विटामिन डी और कैल्शियम  -हड्डियों में ताकत भरने के लिए है जरुरी

 खाने में शामिल करें विटामिन डी और कैल्शियम  -हड्डियों में ताकत भरने के लिए है जरुरी


नई दिल्ली । हड्डियों की बीमारियों और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों से बचने के लिए, उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर हों। एक्सपर्टस की माने तो शरीर के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व और खनिज क्रमशः विटामिन डी और कैल्शियम हैं। ये दोनों तत्व हड्डियों के निर्माण, उन्हें स्वस्थ बनाये रखने और लंबे समय तक उन्हें मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। 
विटामिन डी का अधिकांश भाग सूर्य के प्रकाश से प्राप्त होता है जबकि कैल्शियम मुख्य रूप से हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर निर्भर करता है। यहां आपकी हड्डियों के लिए 5 स्वस्थ विटामिन डी और कैल्शियम युक्त भोजन बताया गया है। वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्राउट और ट्यूना विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। ब्रोकोली और गोभी जैसी सब्जियां शायद कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत हैं। हालांकि पालक इस श्रेणी में फिट बैठता है, इसमें ऑक्सीलिक एसिड होता है, जो मानव शरीर को अपने कैल्शियम को अवशोषित करने में समर्थ बनाता है।अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, खासकर अंडे की जर्दी। हालांकि, यदि आप अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो अंडे की जर्दी आपके खाने के लिए है। सोया दूध, टोफू या अन्य सोया आधारित भोजन हड्डियों के लिए बेहद समृद्ध हैं। यह विटामिन डी से समृद्ध है और इसलिए हड्डियों के लिए एक स्वस्थ खाद्य उत्पाद बनाता है।
स्वस्थ और पौष्टिक होने के अलावा यह आपकी हड्डी को मजबूत बनाता है और इसी के अनुसार उन्हें मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। दूध और अन्य डेयरी उत्पाद जैसे घी, पनीर, मक्खन इत्यादि हड्डियों को काफी हद तक मजबूत रखने में मदद करते हैं। खासकर जब हम दूध लेते है तब यह शरीर की हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में काफी मदद करता है। जैसा कि यह एक सिद्ध तथ्य है, हरी सब्जियां पोषण का एक बड़ा स्रोत हैं। 

Related Posts