YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

महाराष्ट्र में दिवाली के बाद खुलेंगे मंदिर और धार्मिक स्थल, सीएम उद्धव ने दिए संकेत -मंदिर के बाहर चप्पल- जूते उतारे जाएंगे, लेकिन मास्क हर हाल में पहनना अनिवार्य होगा

महाराष्ट्र में दिवाली के बाद खुलेंगे मंदिर और धार्मिक स्थल, सीएम उद्धव ने दिए संकेत -मंदिर के बाहर चप्पल- जूते उतारे जाएंगे, लेकिन मास्क हर हाल में पहनना अनिवार्य होगा

मुंबई। महाराष्ट्र में जल्द ही मंदिर समेत अन्य धार्मिक स्थल खोले जा सकते हैं। हालांकि मंदिर के अंदर भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा। महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि हमलोग जल्द ही मंदिर और अन्य धार्मिक स्थलों को खोलने पर विचार कर रहे हैं। बस दिवाली खत्म हो जाने दीजिए। उन्होंने कहा कि मंदिर या धार्मिक स्थलों के बाहर चप्पल, जूते भले ही उतारे जाएंगे, लेकिन मास्क हर हाल में पहनना अनिवार्य होगा। क्योंकि अगर एक भी कोरोना मरीज भीड़-भाड़ वाले इलाके में बिना मास्क घूमता है तो वो कम से कम 400 अन्य लोगों को संक्रमित कर सकता है।  
  अभी दो दिनों पहले ही उद्धव सरकार ने दिवाली के लिए गाइडलाइन जारी की थी। उन्होंने जनता से इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए दिवाली के पर्व को दूसरे त्यौहारों की तरह ही सादगी से मनाने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि कोविड महामारी की वजह से अभी राज्य में मंदिर नहीं खोले जाएंगे। इसलिए जनता, दिवाली के मौके पर घर में ही पूजा करे। इसके साथ ही सार्वजनिक जगहों पर भीड़ न लगाएं, कम से कम बाहर निकलने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की हिदायत दी गई थी।
इसके साथ ही उन्होंने लोगों से दीपावली के मौके पर कम से कम पटाखे जलाने की अपील की है। गाइडलाइन में कहा गया है कि महाराष्ट्र और पूरा देश कोरोना महामारी के संकट से गुजर रहा है। इसलिए पटाखे फोड़कर पर्यावरण दूषित करने के बजाय संरक्षित करने पर ध्यान दें। कुछ दिनों पहले बंद पड़े धार्मिक स्थलों को दोबारा खुलवाने को लेकर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक चिट्ठी लिखी थी। उन्होंने लिखा था कि क्या मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को भगवान की ओर से कोई चेतावनी मिली है कि वो धार्मिक स्थलों को दोबारा खोले जाने पर टाल मटोल करते रहें। हालांकि इस खत की भाषा को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और शिवसेना सांसद संजय राउत ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पर सवाल खड़े किए थे।   
 

Related Posts