YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल ईस्ट

 नीतीश कुमार  ने चिराग पासवान को लेकर  फैसला भाजपा पर छोड़ा 

 नीतीश कुमार  ने चिराग पासवान को लेकर  फैसला भाजपा पर छोड़ा 

नई दिल्ली ।  बिहार के मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार  ने चिराग पासवान को लेकर कोई भी फैसला भाजपा पर छोड़ दिया है। बिहार के सीएम ने कहा कि भाजपा को उन लोगों के भविष्‍य के बारे में फैसला करना चाहिए जो वोट काटने का काम करते हैं। यह पूछे जाने पर कि मुख्‍यमंत्री कौन होगा, नीतीश ने कहा-इस बारे में एनडीए फैसला करेगा। केंद्र सरकार में एनडीए की सहयोगी पार्टी चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने बिहार में एनडीए से अलग रहकर चुनाव लड़ा था। प्रचार के दौरान एलजेपी प्रमुख चिराग ने सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ तीखा हमला भी बोला था। चिराग की पार्टी के बिहार में अलग चुनाव लड़ने के कारण एनडीए को नुकसान उठाना पड़ा।
ज्ञात रहे कि बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में, एनडीए  ने 125 सीटें जीती हैं, जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। चुनाव आयोग  से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में सत्ताधारी एनडीए में शामिल बीजेपी ने 74 सीटों पर, जेडीयू ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी  ने चार सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा  ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है।
दूसरी तरफ विपक्षी महागठबंधन में शामिल आरजेडी  ने 75 सीटों पर, कांग्रेस ने 19 सीटों पर, भाकपा माले ने 12 सीटों पर, भाकपा  एवं माकपा  ने दो-दो सीटों पर जीत हासिल की है। इस चुनाव में एआईएमआईएम  ने 5 सीटें, लोजपा  एवं बसपा ने एक-एक सीट जीती है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है।चुनाव में चिराग की पार्टी एलजेपी को केवल एक सीट हासिल हुई है।
 

Related Posts