YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

अब नए विमान से अब उड़ान भरेंगे शिवराज -16 या 17 नवंबर को तिरूपति जा सकते हैं मुख्यमंत्री

अब नए विमान से अब उड़ान भरेंगे शिवराज -16 या 17 नवंबर को तिरूपति जा सकते हैं मुख्यमंत्री

भोपाल । प्रदेश सरकार का नया राजकीय विमान (एयरकिंग बी-250) तमाम कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद अब उड़ान भरने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इससे पहली यात्रा पर 16 या 17 नवंबर को तिरूपति जा सकते हैं। विमान को उड़ान भरने के लिए सभी जरूरी अनुमतियां नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) से मिल चुकी हैं। सरकार ने यह विमान 60 करोड़ रुपये में खरीदा है, जो 25 अगस्त को भोपाल पहुंचा था लेकिन कागजी प्रक्रिया पूरी नहीं होने की वजह से अब तक स्टेट हैंगर में खड़ा था।
सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री शुभ मुहूर्त देखकर नए विमान का उपयोग करना शुरू करेंगे। चार्टर्ड विमान खरीदने की शुरुआत शिवराज सरकार के पिछले कार्यकाल में हुई थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने कीमत अधिक होने की वजह से प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया था। कमल नाथ सरकार में इस विमान को खरीदने की औचारिकताएं पूरी हुई थीं पर यह आ पाता, इसके पहले ही कांग्रेस सरकार की विदाई हो गई।
आचार संहिता की वजह से नहीं हुआ उपयोग
शिवराज सरकार में विमान आया पर मुख्यमंत्री ने अब तक इसका उपयोग नहीं किया है। उपचुनाव की आचार संहिता की वजह से शासकीय विमान का उपयोग भी नहीं किया जा सकता था, इसलिए कोई जल्दबाजी भी नहीं थी। विमानन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नागर विमानन महानिदेशालय से जुड़ी कुछ प्रक्रियाएं पूरी करनी थी। वे पूरी हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों का कहना है कि मुख्यमंत्री 16 या 17 नवंबर को विमान का उपयोग कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि वे तिरूपति दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। हालांकि, अभी कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। मुख्यमंत्री के सचिव एम. सेलवेंद्रन का कहना है कि विमान से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं और यह उड़ान भरने के लिए तैयार है।
सात सीटर विमान में दो सीटें फोल्डिंग वाली
सात सीटर इस विमान में दो सीटें फोल्डिंग वाली हैं। जब आराम करने की जरूरत महसूस हो तो सीटों को फोल्ड करके उपयोग किया जा सकता है। सामान रखने के लिए भी इन सीटों की जगह का उपयोग किया जा सकता है। दो इंजन वाला यह विमान 35 हजार फीट की ऊंचाई पर 574 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से लगातार ढाई घंटे तक उड़ सकता है। मध्य प्रदेश की सभी हवाईपट्टियों पर यह उतर सकता है।
 

Related Posts