YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

प्रशासनिक सूझबूझ के लिए जाने जाते हैं केंद्रीय मंत्री मेघवाल

प्रशासनिक सूझबूझ के लिए जाने जाते हैं केंद्रीय मंत्री मेघवाल

 बीकानेर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी के रूप में अर्जुन राम मेघवाल एक बार फिर उम्मीदवार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में इस समय वह केन्द्रीय जल संसाधन, गंगा विकास, संसदीय कार्य मंत्री हैं। 7 दिसंबर 1954 को जन्मे अर्जुन राम मेघवाल प्रशासनिक अधिकारी रहे हैं। उन्होंने 1977 में कानून में स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की। 1979 में कला में  स्नातकोत्तर पूरा किया। सन 1982 में उन्होंने आरएएस परीक्षा उत्तीर्ण की। राजस्थान उद्योग सेवा के लिए चुने गए। अर्जुन राम मेघवाल जिला उद्योग केंद्र में सहायक निदेशक के रूप में नियुक्त हुए। राजस्थान के झुंझुनू, धौलपुर, राजसमंद, जयपुर, अलवर और श्रीगंगानगर के जिल उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक के रूप में काम किया।सन 1994 में, उन्हें राजस्थान के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री हरिश्चंद्र भाभा को विशेष ड्यूटी (ओएसडी) के अधिकारी नियुक्त किया गया था। उसी वर्ष, उन्हें राजस्थान उद्योग सेवा पेरिस के लिए राज्य अध्यक्ष के रूप में चुना गया। फिर, उन्हें बाड़मेर में अतिरिक्त कलेक्टर (विकास) बनाया गया। उन्होंने डॉ अंबेडकर मेमोरियल वेलफेयर सोसाइटी, राजस्थान के महासचिव के चुनाव जीता। 
उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में पदोन्नति मिली। इसके बाद उन्होंने उप सचिव, तकनीकी शिक्षा, विशेष सचिव, उच्च शिक्षा राजस्थान के प्रबंध निदेशक, अपर आयुक्त वाणिज्यिक कर विभाग, जिला कलेक्टर और जिला न्यायाधीश जैसे अनेक वरिष्ठ पदों पर काम किया। राजनीति में आने के लिए उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा से वीआरएस ले लिया। सन 2009 में, बीकानेर लोकसभा सीट से भाजपा सांसद बने। सामान्य चुनाव 2014 में, उन्हें 16वीं लोकसभा के लिए बीकानेर सीट से फिर चुना गया। एक सांसद के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान, वह लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक थे। लोकसभा के अध्यक्ष ने भी उन्हें लोक समिति के अध्यक्ष के रूप में नामित किया। मेघवाल को 2016 को वित्त राज्य मंत्री बनाया गया। राजस्थान के बीकानेर लोकसभा क्षेत्र की बात करें तो 2009 में परीसीमन के बाद से यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। पिछले 3 लोकसभा चुनाव से बीकानेर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। पिछले दो चुनाव से बीजेपी के अर्जुन राम मेघवाल इस सीट से जीतते आ रहे हैं। मेघवाल इस समय केंद्र सरकार में मंत्री है। साल 2004 के चुनाव में बीजेपी के टिकट पर फिल्मस्टार धर्मेंद्र बीकानेर का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 
आजादी के बाद बीकानेर में अब तक 16 लोकसभा चुनाव हुए हैं। जिसमें 6 बार कांग्रेस, 4 बार भाजपा, 1 बार भारतीय लोकदल, 1 बार सीपीएम और 4 बार निर्दलीय का कब्जा रहा है। 1957 से 1971 तक इस सीट पर महाराजा करनी सिंह 4 बार निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर सांसद रहें। साल 1977 में जनता लहर में बीएलडी के हरिराम गोदारा, 1980 और 1984 में कांग्रेस के मनफूल सिंह, 1989 में सीपीएम के सोपत सिंह, 1991 में एक बार फिर कांग्रेस के मनफूल सिंह, 1996 में बीजेपी के महेंद्र सिंह भाटी, 1998 में कांग्रेस नेता बलराम जाखड़, 1999 में कांग्रेस के जाट नेता रामेश्वर डूडी बीकानेर लोकसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। पिछले चुनावों के ट्रेंड पर नजर डालें तो बीकानेर में राजपूत, ब्राह्मण भाजपा के समर्थक रहे हैं, जबकि जाट, मुस्लिम और दलित कांग्रेस का समर्थन करते आए हैं। सन 2009 के परिसीमन से पहले इस सीट पर जाटों का दबदबा था, लेकिन परीसीमन के बाद नागौर जिले की जायल विधानसभा के हट जाने से इस सीट पर दलितों की आबादी ज्यादा हो गई।

Related Posts