YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

आईसीसी रैंकिंग में भारत टेस्ट, इंग्लैंड एकदिवसीय में नंबर एक पर बरकरार विश्व कप में 10 शीर्ष रैंकिंग टीमें खेलेंगी

आईसीसी रैंकिंग में भारत टेस्ट, इंग्लैंड एकदिवसीय में नंबर एक पर बरकरार   विश्व कप में 10 शीर्ष रैंकिंग टीमें खेलेंगी

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारतीय टीम टेस्ट जबकि इंग्लैंड की टीम एकदिवसीय विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं। आईसीसी के अनुसार रैंकिंग अपडेट करने में 2015-16 के सीरीज परिणामों को हटाने और 2016-17 व 2017-18 के परिणामों के 50 प्रतिशत अंक ही शामिल किए गए हैं। विश्व कप के ठीक पहले इंग्लैंड एकदिवसीय में पहले नंबर पर है। वहीं भारतीय टीम दूसरे नंबर पर है पर दोनो के बीच अंकों का अंतर एक ही है। दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को तीसरे स्थान से हटा दिया है, जबकि वेस्ट इंडीज की टीम श्रीलंका से आगे 7वें स्थान पर पहुंच गई है। कोई भी टीम शीर्ष 10 से बाहर नहीं हुई है इससे तय हो गया कि विश्व कप में 10 शीर्ष रैंकिंग की टीमें ही खेलेंगी। 
इसके अलावा टेस्ट रैंकिंग में भारत और दूसरे स्थान पर बरकरार न्यूजीलैंड के बीच केवल 2 अंकों का अंतर है। अपडेट से पहले भारत के 116 अंक और न्यूजीलैंड के 108 अंक थे पर दक्षिण अफ्रीका में 0-2 से हार और श्रीलंका पर 2-1 से जीत को 2015-16 सत्र का हिस्सा माना गया, जिससे भारत ने 3 अंक खो दिए, जबकि न्यूजीलैंड की ऑस्ट्रेलिया से दो 2-0 की हार को हटा दिया गया, जिससे किवियों को तीन अंक मिले।
अंकतालिका में एकमात्र बदलाव यह है कि इंग्लैंड की टीम ने चौथे स्थान से ऑस्ट्रेलिया को धकेल दिया है और उसके 105 अंक हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया 6 अंक गंवाने के बाद 98 अंक पर फिसल गया है क्योंकि उन्होंने 2015-16 में 5 से 4 सीरीज जीती थीं जो गणना का हिस्सा नहीं थी। वहीं 7वें स्थान की पाकिस्तान और 8वें स्थान की वेस्ट इंडीज के बीच अंतर 11 से घटकर दो अंक का हो गया है। 

Related Posts