YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 हिमाचल:  टीबी उन्मूलन में अव्वल रहा हमीरपुर  

 हिमाचल:  टीबी उन्मूलन में अव्वल रहा हमीरपुर  

हमीरपुर । हिमाचल प्रदेश का हमीरपुर जिला गंभीर बीमारी टीबी उन्मूलन में पूरे देस में अव्वल स्थान पर रहा। हमीरपुर ने राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आने वाले आठ मानकों में से पांच मानको में सौ फीसदी उपलब्धि दर्ज करवाई है, जोकि गौरव की बात है। हमीरपुर की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना सोनी ने बताया जिला ने पिछले 6 महीनों में राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में पूरे भारतवर्ष में पहला स्थान प्राप्त कर गौरव हासिल किया है। इसके लिए कार्यक्रम से जुड़े समस्त अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। हमीरपुर जिले ने सौ में से 97.02 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है और आगामी दिनों में भी यह अभियान जारी रहेगा, ताकि टीबी को पूर्णतया मुक्त किया जा सके।
राष्ट्रीय टीवी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आने वाले सभी आठ मानकों में से 5 में हमीरपुर जिला में 100 फीसदी से अधिक उपलब्धि हासिल की है तो अन्य तीन मानकों में 82 फीसदी से लेकर 88 प्रतिशत तक लक्ष्य हासिल कर एक आयाम स्थापित किया है। टीबी नोटिफिकेशन में 102 फीसदी, एचआईवी के साथ मरीजों के इलाज में 100 प्रतिशत, यूडीएसटी टेस्ट में 120 फीसदी, एमडीआर मरीजों का इलाज सुनिश्चित करने में 100 प्रतिशत, बच्चों के गृह संपर्क व टीपीटी इलाज में 100 फीसदी काम किया है। इसके अलावा, जिला की सफलता दर 86 प्रतिशत, निक्षय पोषण योजना में लाभार्थी लाभ के लिए 88 प्रतिशत, पीएलएचवाई के तहत इलाज के लिए 82 प्रतिशत योगदान रहा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अर्चना सोनी ने बताया कि पिछले साल हमीरपुर को टीबी उन्मूलन में पूरे प्रदेश में पहले स्थान मिला था और इस बार पूरे देश में हमीरपुर जिला ने पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने बताया कि 2025 तक पूरे देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए विभाग प्रयासरत है। सोनी ने बताया कि इस उपलब्धि के लिए जिला की आशा कार्यकर्ता स्वास्थ्य कार्यकर्ता समस्त अधिकारी व कर्मचारी स्थानीय प्रशासन का सबसे अधिक सहयोग रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड के साथ साथ टीबी की बीमारी से भी मुक्ति पाने के लिए विभाग पूरी तरह से जुटा हुआ है।
 

Related Posts