YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 हिमाचल में बर्फबारी, दिल्ली और पंजाब में बारिश का अनुमान

 हिमाचल में बर्फबारी, दिल्ली और पंजाब में बारिश का अनुमान

नई दिल्ली । भारत में मौसम बदलना शुरू हो गया है। देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम हाल बदल रहा है, बर्फबारी की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय पर अरब सागर से एक पश्चिमी विक्षोभ और नमी के आगमन से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट बारिश या बर्फबारी होगी। इसी दौरान हरियाणा और पंजाब में छिटपुट वर्षा की भी संभावना है। 
भारत के मौसम विभाग ने कहा कि अरब सागर से उत्तर-पश्चिम भारत तक उच्च नमी के कारण जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में भारी बर्फबारी हो सकती है। जम्मू, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में कुछ स्थानों पर गरज और चमक के साथ बौछार होने की संभावना है। उत्तराखंड में शनिवार को और मध्य महाराष्ट्र में शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है। हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में शुक्रवार और शनिवार को कुछ स्थानों पर बिजली गरजने के साथ बौछारे पड़ सकती हैं। 
         आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली और पड़ोसी उपग्रह शहरों में 11 दिसंबर से 12 दिसंबर के बीच हल्की बारिश होने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप हिमालय पर एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है। इस पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद दिल्ली के न्यूनतम तापमान में कम से कम 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। नवंबर के दूसरे सप्ताह में न्यूनतम तापमान गिरकर 6.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन महीने के आखिरी सप्ताह और दिसंबर के पहले सप्ताह में दिल्ली-एनसीआर के ऊपर से गुजरने वाले कुछ पश्चिमी विक्षोभ के कारण यह फिर से बढ़ गया। उन्होंने कहा कि हवा की दिशा में लगातार बदलाव के कारण तापमान भी उच्च अंत पर बना रहा। दक्षिण की बात करें तो तमिलनाडु, रायलसीमा, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिलेगी। यहां के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। कहीं-कहीं बिजली गरजने की संभावना भी है. कोंकण और गोवा, गुजरात के साथ-साथ दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में आज हल्की बारिश देखई जा सकती है।
 

Related Posts