YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

पंजाब में 729 कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित किए गए, फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई जाएगी सबसे पहले वैक्सीन 

पंजाब में 729 कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित किए गए, फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई जाएगी सबसे पहले वैक्सीन 

चंडीगढ़ । पंजाब में कोरोना वैक्सीन के भंडारण और लोगों को लगाने से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पंजाब में 729 कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित किए गए हैं। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को कोविड वैक्सीन के प्रयोग के लिए राज्य की रणनीति में दूसरे सीरो सर्वेक्षण के नतीजे शामिल करने के आदेश दिए हैं, ताकि उच्च-जोखिम वाली आबादी को प्राथमिकता के आधार पर कवर किया जा सके।
राज्य में कोविड स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्री ने प्राथमिकता के आधार पर तैयार सूचियों के डाटाबेस, कोल्ड चेन प्रबंधन के लिए बुनियादी ढांचे, टीकाकरण करने वालों की पहचान और प्रशिक्षण आदि के रूप में वैक्सीन की शुरूआत के लिए राज्य की तैयारियों का जिक्र किया। कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि टीकाकरण और सुरक्षा के अलावा, सही समय पर जानकारी का आदान-प्रदान वैक्सीन के सफल प्रयोग के लिए महत्वपूर्ण है, जिसके भारत में जल्द उपलब्ध होने की उम्मीद है। 
पंजाब में वैक्सीन के वितरण के लिए एक राज्य-स्तरीय वैक्सीन स्टोर, 22 जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर और 127 ब्लॉक स्तरीय वैक्सीन स्टोर तैयार किए जा रहे हैं, जिनके 570 कोल्ड चेन प्वाइंट होंगे। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार पहले पड़ाव के टीकाकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा तकरीबन 1.25 लाख हैल्थ केयर वर्करों का डाटा तैयार किया गया है।
पंजाब के 12 जिलों में करवाए गए दूसरे सीरो सर्वे के मुताबिक पंजाब की कुल आबादी में से 24.19 प्रतिशत जनसंख्या कोरोना पॉजिटिव हो चुकी है। मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में स्वास्थ्य सचिव हुसन लाल ने चुनिंदा जिलों और आबादी के किए गए सर्वे के नतीजे सांझे करते हुए बताया कि कुल 4678 लोगों के साथ बातचीत की गई और उनके खून के नमूने भी लिए। इनमें से 1201 व्यक्ति आईजीजी रिएक्टिव (एंटीबॉडी) पाए गए, जिनमें से सिर्फ 4.03 प्रतिशत में लक्षण पाए गए जबकि 95.9 प्रतिशत लक्षणों से रहित मिले। प्रत्येक जिले को 400 नमूने इकठ्ठा करने का जिम्मा सौंपा गया था।
 

Related Posts