YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

 मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे मुश्ताक अली ट्रॉफी के नॉकआउट मुकाबले

 मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे मुश्ताक अली ट्रॉफी के नॉकआउट मुकाबले

अहमदाबाद । अगले साल की शुरुआत में होने वाले घरेलू टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के मुकाबले 10 जनवरी से अहमदाबाद के नए बने मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे। ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है जहां एकसाथ 1.10 लाख लोगों के बैठने की सुविधा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपनी संबद्ध इकाइयों को जानकारी दी है कि अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी की क्वार्टर फाइनल (जनवरी 26-27), सेमीफाइनल (29 जनवरी) और फाइनल (31 जनवरी) को होंगे। 
बैंगलोर, कोलकाता, वडोदरा, इंदौर, और मुंबई को क्रमशः 5 एलीट समूहों के लिए स्थानों के रूप में चुना गया है जबकि चेन्नई प्लेट ग्रुप गेम की मेजबानी करेगा। कर्नाटक, जिसने पिछली बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीती थी, 10 जनवरी को जम्मू और कश्मीर के खिलाफ अपने खिताब की रक्षा के लिए उतरेगा। बीसीसीआई ने सभी टीमों को अपने-अपने आधार पर 2 जनवरी तक टीम होटल में रिपोर्ट करने के लिए कहा है और फिर उन्हें राज्य नियामक अधिकारियों के अनुसार क्वारंटाइन से गुजरना पड़ेगा। सभी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को संबंधित टीम के होटलों में 2, 4 और 6 जनवरी को कोविड-19 परीक्षणों से गुजरना होगा और परीक्षणों को पारित करने के बाद 8 जनवरी से अभ्यास सत्र से शुरू कर सकते हैं। 
टीमें 2 जनवरी को अपने बायो-हब में इकट्ठा होंगी और फाइनल 31 जनवरी को खेला जाएगा। बीसीसीआई ने राज्य संघों को ई-मेल के माध्यम से टी20 टूर्नामेंट आयोजित करने के निर्णय के बारे में सूचित किया था। बीसीसीआई सचिव के मुताबिक बीसीसीआई बाद में किसी अन्य घरेलू टूर्नामेंट / टूर्नामेंट के आयोजन पर सदस्यों से आगे की प्रतिक्रिया मांगेगा और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के ग्रुप चरण के बाद निर्णय लिया जाएगा। सदस्यों से अनुरोध है कि वे अपनी योजना में बाद के टूर्नामेंट को कारक बनाएं और तदनुसार व्यवस्था करें।
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, ''टीमों को अपने अपने मेजबान शहरों में दो जनवरी को एकत्र होना होगा। इसके साथ ही कोरोना वायरस टेस्ट भी होंगे, जबकि प्रदेश के पृथकवास प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाएगा।'' प्लेट समूह के मैच चेन्नई में होंगे, जिसमें आठ टीमें होंगी। बाकी 30 टीमों को पांच एलीट समूहों में बांटा गया है, जिसमें हर समूह में छह टीमें होंगी. नॉकआउट चरण 26 जनवरी से शुरू होगा जबकि क्वार्टर फाइनल 26 और 27 जनवरी को खेले जाएंगे। सेमीफाइनल 29 जनवरी को और फाइनल 31 जनवरी को अहमदाबाद में होगा। खिलाड़ियों के कोरोना टेस्ट दो, चार और छह जनवरी को होंगे। इसके परिणाम अगले दिन घोषित होंगे। नॉकआउट से पहले भी 20 और 22 जनवरी को कोरोना टेस्ट होंगे। कोरोना महामारी के कारण विलंब से शुरू हो रहे घरेलू सत्र का यह पहला टूर्नामेंट होगा।
समूह :
एलीट ग्रुप ए : जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, पंजाब, उत्तर प्रदेश, रेलवे, त्रिपुरा (बेंगलुरु में)
एलीट ग्रुप बी : ओडिशा, बंगाल, झारखंड, तमिलनाडु, असम, हैदराबाद (कोलकाता में)
एलीट ग्रुप सी : गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ, हिमाचल प्रदेश, बड़ौदा, उत्तराखंड (वडोदरा में)
एलीट ग्रुप डी : सेना, सौराष्ट्र, विदर्भ, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गोवा (इंदौर में)
एलीट ग्रुप ई : हरियाणा, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, मुंबई , केरल, पुडुच्चेरी (मुंबई में)
प्लेट समूह : चंडीगढ़, मेघालय, बिहार, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, अरूणाचल प्रदेश (चेन्नई में).
 

Related Posts