YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल ईस्ट

 जेडीयू की बैठक में कम सीटें मिलने पर होगा घमासान -राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक आज से 

 जेडीयू की बैठक में कम सीटें मिलने पर होगा घमासान -राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक आज से 

पटना । जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आज शाम से शुरु होने जा रही दो ‎दिनी बैठक में पार्टी को हालिया चुनाव में कम सीटें ‎‎मिलने को लेकर घमासान होगा। बैठक (जेडीयू नेशनल काउं‎‎सिल मीटिंग) आज से पटना में शुरू हो रही है। बिहार विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार हो रही इस बड़ी बैठक पर सियासी जानकारों की नजरें टिकी हुईं हैं। 26 और 27 दिसंबर को जेडीयू कार्यालय के कर्पूरी सभागार में होने वाली इस बैठक को बिहार की सियासत को देखते हुए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बैठक में जेडीयू के संगठन के विस्तार पर चर्चा होगी। बैठक को लेकर जेडीयू कार्यालय में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
 बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद नीतीश कुमार के फिर से मुख्यमंत्री पद पर आने के बाद जेडीयू की ये पहली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक है। शनिवार शाम 5 बजे से राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक होगी, जिसमें एजेंडा तय किया जाएगा। 27 दिसम्बर को सुबह 11 बजे राष्ट्रीय कार्यकारिणी और दोपहर 2.30 बजे से राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी। जेडीयू की बैठक में राष्ट्रीय महासचिव, राष्ट्रीय सचिव, कोषाध्यक्ष, राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष शामिल होंगे। जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यसमिति में 225 सदस्य हैं। बैठक में देश के दूसरे राज्यों के भी जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष और ज़िला अध्यक्ष शामिल होंगे। बैठक के बारे में जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव अफ़ाक अहमद ने बताया कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी संगठन कैसे मज़बूत हो और पार्टी को देश के दूसरे राज्यों में कैसे विस्तार किया जाए, इस पर चर्चा होगी। हालांकि पार्टी के कई नेताओं ने कहा कि बैठक में बिहार चुनाव में जेडीयू को कम सीटें मिलने पर भी चर्चा हो सकती है। सूत्र ये भी बताते हैं कि पार्टी को किन वजहों से उम्मीद के मुताबिक़ सीटें नहीं मिली, किन लोगों ने ज़िम्मेवारी नहीं निभाई और कि उन्होंने पार्टी विरोधी कार्य किया, इस पर भी चर्चा होने की सम्भावना है। 
इसके अलावा चिराग पासवान से लेकर भाजपा के रुख़ पर चर्चा हो सकती है। वहीं अरुणाचल प्रदेश के जेडीयू विधायकों के भाजपा में शामिल होने का प्रकरण भी गर्माया रहेगा। सूत्र बताते हैं कि बैठक में संगठन को मज़बूत करने के लिए कई नए चेहरे को भी आगे बढ़ाने की कवायद की जा सकती है। वहीं संगठन में बड़े फेरबदल को लेकर भी कुछ फ़ैसले लिए जा सकते हैं। दो दिन तक चलने वाली बैठक में तीन महत्वपूर्ण बैठकें होंगी। 
 

Related Posts