YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

युवाओं को सशस्त्र बलों की ओर आकर्षित करने के लिए आकर्षक पैकेज देने की योजना

युवाओं को सशस्त्र बलों की ओर आकर्षित करने के लिए आकर्षक पैकेज देने की योजना

देश के युवाओं को सशस्त्र बलों की ओर आकर्षित करने के लिए शॉर्ट सर्विस कमिशन को अधिक आकर्षक बनाया जाएगा। इस पर लंबे समय से विचार किया था, लेकिन अब सशस्त्र बल जल्दी ही इस पर निर्णायक पहल करने वाले हैं। शॉर्ट सर्विस कमिशन के आकर्षक पैकेज के तहत युवाओं को पेड स्टडी लीव से लेकर 10 या 14 साल का कार्यकाल पूरा होने पर एक अच्छी रकम देने का फैसला लिया जा सकता है। रक्षा सूत्रों का कहना है कि सशस्त्र बल अधिकारियों की कमी और काडर को पुनर्गठित करने के मकसद से इस पैकेज को लाने की तैयारी में हैं। 
सूत्रों के मुताबिक इस पैकेज को तैयार करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। इसके तहत 10 साल में सर्विस छोड़ने अधिकारियों को 17 लाख रुपए तक मिलेंगे। हर साल की दो महीने की सैलरी उन्हें जोड़कर दी जाएगी। इसके अलावा 14 साल के कार्यकाल को पूर्ण करने पर यह रकम 38 लाख होगी। इसके तहत शुरुआती 10 सालों तक के लिए प्रति वर्ष दो माह की सैलरी और आखिरी के 4 सालों 4 माह की सैलरी दी जाएगी। 
एक सूत्र ने बताया कि शॉर्ट सर्विस कमिशन के तहत तैनात अधिकारियों का 20 साल का कार्यकाल पूरा हो सके और वे पेंशन के भी हकदार हों, इसके लिए उन्हें डिफेंस सिक्यॉरिटी कॉर्प्स या फिर नेशनल कैडट कॉर्प्स में भेजा जा सकता है। यही नहीं प्रफेशनल कोर्स करने के लिए फुली पेड स्टडी लीव और अन्य लाभों पर भी विचार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक अब इस पैकेज को नई बनने वाली सरकार के कार्यकाल में ही मंजूरी मिल सकेगी। इसकी मांग लंबे समय से की जाती रही है, लेकिन अब तक अमल नहीं हो सका है। 

Related Posts