YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

 ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत के लिए टीम इंडिया को करना होगा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 

 ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत के लिए टीम इंडिया को करना होगा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 

ब्रिसबेन । टीम इंडिया और मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम शुक्रवार से यहां गाबा के मैदान में होने वाले सीरीज के चौथे और निर्णायक मुकाबले में आमने-सामने होंगी। दोनो ही टीमें इस सीरीज में अभी 1-1 से बराबरी पर हैं, ऐसे में उनका जोर किसी भी प्रकार यह मुकाबला जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम करना रहेगा। सिडनी में हुए तीसरे मैच को बचाने से भारतीय टीम उत्साहित है पर उसके लिए अपने युवा खिलाड़ियों के साथ मेजबान टीम को हराना आसान नहीं होगा। भारतीय टीम को इस मैच ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा, आर अश्विन के साथ ही कई और अनुभवी खिलाड़ियों के बिना ही उतरना होगा। वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का खेलना भी तय नहीं है। ऐसे में भारत के पास सभी नये गेंदबाज रहेंगे जिनके सहारे कंगारु बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना आसान नहीं होगा। वहीं आंकड़ों पर नजर डालें तो उसमें भी मेजबान टीम भारी पड़ती है। भारतीय टीम अभी तक उसे गाबो के मैदान पर हराने में सफल नहीं रही है। ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी हासिल करने के लिए जीत की जरूरत है पर भारतीय टीम के लिए सकारात्मक बात यह है कि उसका काम ड्रॉ से भी चल जाएगा क्योंकि अभी यह ट्राफी उसी के पास है। भारतीय टीम ने सिडनी टेस्ट में नस्लभेदी टिप्पणियों और छींटाकशी के बीच भी अपना धैर्य न खोते हुए बल्लेबाजी जारी रखते हुए कंगारु गेंदबाजों को विफल कर दिया था। उसी प्रकार का प्रदर्शन टीम को अब यहां भी करना होगा।
युवा भारतीय टीम के पास अब हर प्रकार के हालात में खेलने की क्षमता है जो उसने इस दौरे में दिखायी है। टीम में जडेजा या बुमराह और अश्विन नहीं है और विकेट काफी कठिन है। वहीं मयंक अग्रवाल नेट अभ्यास के दौरान चोटिल हो गए और अश्विन कमर के दर्द से परेशान हैं। बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने मैच से पूर्व कहा,‘ हम इस पर कल फैसला लेंगे। मेडिकल टीम चोटिल खिलाड़ियों के साथ काम कर रही है। बुमराह फिट होगा तो खेलेगा, नहीं होगा तो बाहर रहेगा।’
वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम भी इस मैच में दबाब में रहेगी क्योंकि सिडनी में उसके हाथ से तय जीत निकल गयी थी। उसके युवा बल्लेबाज विल पुकोवस्की भी चोट के कारण बाहर हैं।  पुकोवस्की की जगह मार्कस हैरिस को शामिल किया गया है। पेन ने कहा,‘हमें यहां खेलना पसंद है क्योंकि यह विकेट शानदार है। मुझे पता है कि यह विकेट कैसी होगी।’ उन्होंने एक प्रकार से भारतीय बल्लेबाजों अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा को चुनौती दी है। ऋषभ पंत पर भी अंकुश लगाने का प्रयास उनकी टीम करेगी। 
भारतीय टीम पांच की बजाय चार गेंदबाजों के साथ उतरेगी। रोहित और शुभमन गिल पारी की शुरुआत करेंगे। उसके बाद चेतेश्वर पुजारा और आजिंक्य रहाणे आएंगे। रविंद्र जडेजा की जगह पर ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को अवसर दिया जा सकता है।  गेंदबाजी चिंता का कारण है क्योंकि नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज को केवल तीन टेस्ट का अनुभव है। शारदुल ठाकुर को भी एक टेस्ट दो साल पहले खेलने को मिला था। 
दोनो टीमें इस प्रकार हैं : 
टीमें : भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ , रिधिमान साहा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, शारदुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, टी नटराजन, वाशिंगटन सुंदर ।
ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरन ग्रीन, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड ।
 

Related Posts