YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

 तेज और स्पिन आक्रमण में संतुलन कायम करके ही भारतीय टीम पर दबाव बना सकेंगे इंग्लिश खिलाड़ी : थोर्प 

 तेज और स्पिन आक्रमण में संतुलन कायम करके ही भारतीय टीम पर दबाव बना सकेंगे इंग्लिश खिलाड़ी : थोर्प 

चेन्नई । इंग्लैंड के बल्लेबाजी प्रशिक्षक ग्राहम थोर्प का मानना है कि अगर इंग्लैंड को आगामी टेस्ट सीरीज में विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम पर दबाव बनाना है, तो उसके गेंदबाजों को लगातार अच्छी गेंदबाजी करनी होगी। क्या जेम्स एंडरसन की अगुवाई वाले गेंदबाजी आक्रमण ने आरतीय कप्तान के लिए कोई खास रणनीति बनाई है, इस सवाल के जवाब में इंग्लैंड के बल्लेबाजी कोच ग्राहम थोर्प ने कहा हम जानते हैं कि विराट बेहतरीन खिलाड़ी हैं। पिछले कई सालों से उन्होंने अपने प्रदर्शन से यह साबित भी किया है। 
थोर्प ने कहा कि भारतीय बल्लेबाजी क्रम घरेलू परिस्थितियों की अच्छी समझ रखता है, इस लिहाज से विराट इंग्लिश गेंदबाजों के लिए एक बड़ी चुनौती हैं। ग्राहम थोर्प ने कहा कि हमारे गेंदबाजी आक्रमण के लिए महत्वपूर्ण होगा कि वे जितना संभव हो उतनी बेहतर गेंदबाजी करें। मुझे नहीं लगता कि हमें अपने स्पिनरों और तेज गेंदबाजों से इससे अधिक उम्मीद करनी चाहिए। हमें अच्छा स्कोर बनाने की जरूरत है और फिर भारतीय बल्लेबाजों को दबाव में लाना होगा। भारतीय गेंदबाजी अब स्पिनरों के भरोसे नहीं है, जो धीमी पिचों पर अपना जादू बिखेरते रहे हैं। अब भारतीय टीम का गेंदबाजी आक्रमण काफी विविधतापूर्ण है। हमें उपर आक्रमण की मजबूत रणनीति के साथ मैदान में उतरना होगा। 
उन्होंने कहा भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है और इस दृष्टि से केवल स्पिन विभाग पर ही ध्यान केंद्रित नहीं किया जा सकता है। जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन से मिलने वाली चुनौती कड़ी होगी, लेकिन इसके लिए संतुलन तैयार करने की जरूरत है। थोर्प ने कहा भारतीय गेंदबाजी बहुत अच्छे आक्रमण के रूप में विकसित हुई है और हम इससे अच्छी तरह से वाकिफ हैं। जब आप उपमहाद्वीप का दौरा करते हो तो आपको स्पिन से निपटना होता है। हम भारतीय आक्रमण के प्रति सतर्क हैं। तेज और स्पिन आक्रमण में संतुलन पैदा करके ही मुकाबले को अपने पक्ष में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उनके कुछ बल्लेबाज इससे पहले उपमहाद्वीप में नहीं खेले हैं और चार टेस्ट मैचों की सीरीज से उन्हें अच्छी सीख मिलेगी। वे कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उम्मीद है कि अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इनमें से कुछ खिलाड़ियों को इससे अच्छी सीख मिलेगी। थोर्प के अनुसार हाल में ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हरा कर लौटने वाली भारतीय टीम का सामना करने से बड़ी कोई चुनौती नहीं हो सकती। 
 

Related Posts