YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

आम आदमी की आशा और आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है केन्द्रीय बजट-योगी 

आम आदमी की आशा और आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है केन्द्रीय बजट-योगी 

लखनऊ । उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के बजट-2021 को आम आदमी की आशाओं और आकांक्षाओं की पूर्ति करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। समाज के हर तबके के लिए बहुत कुछ प्रावधान किया गया है। इसमें देश के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए जो प्रयास हुआ है और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बदलाव करने के लिए जिस प्रकार की कार्ययोजना बनाई गई है वह अभिनंदनीय है। 
उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह बजट भारत को दुनिया की आर्थिक ताकत के रूप में प्रस्तुत करने का माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि 100 सैनिक स्कूलों को राज्य सरकार या पीपीई मॉडल के साथ बनाने की घोषणा अत्यन्त स्वागत योग्य है। शिक्षा के क्षेत्र में अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की घोषणा अत्यन्त लाभकारी साबित होगी। देश के पहले पेपरलेस बजट में डिजिटल जनगणना की भी घोषणा की गई है। इससे किसी भी प्रकार की धांधली की गुंजाइश नहीं होगी एवं देश के सामने सही तथ्य सामने आएंगे।
उन्होंने कहा कि एमएसएमई सेक्टर निवेश के ग्रोथ इंजन माने जाते हैं, इसके लिए विशेष प्रोत्साहन देना स्वागत योग्य है। देश में कृषि के बाद टेक्सटाइल क्षेत्र सर्वाधिक रोजगार प्रदान करने वाला क्षेत्र है। इसके अंतर्गत देश में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क की घोषणा स्वागत योग्य है। वहीं, ऊर्जा क्षेत्र में हाइड्रोजन एनर्जी मिशन की घोषणा आमूल-चूल परिवर्तन का कारण बनेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन में ग्रामीण के अलावा शहरी क्षेत्र को जोड़ने के साथ ही जो अन्य प्रावधान किए गए हैं, वह भी स्वागत योग्य हैं। केंद्रीय बजट राजमार्गों की क्षमता के विस्तार, रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को नई गति देने, ऊर्जा क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन लाने की दिशा में किए जा रहे नए प्रयासों और देश के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर केंद्रित है। केंद्रीय बजट वास्तव में सर्वकल्याणकारी और समाज के प्रत्येक तबके के हितों का संवर्धन करने वाला बजट है। इसमें किसानों, नौजवानों, महिलाओं, गरीबों के लिए बहुत से प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण और व्यवहारिक बजट है। उन्होंने कहा कि महान चिंतक पंडित दीनदयाल उपाध्याय के स्वप्न हर हाथ को काम को साकार करता यह आम बजट सर्वोत्कर्ष को समर्पित है।
 

Related Posts