YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

विराट सबसे बेशकीमती भारतीय सेलिब्रिटी बने   

विराट सबसे बेशकीमती भारतीय सेलिब्रिटी बने   

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली लगातार चौथे साल सबसे कीमती भारतीय सेलिब्रिटी बने हैं। विराट 23.77 करोड़ अमेरिकी डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ लगातार चौथे साल 2020 में सबसे अधिक मूल्यवान भारतीय सेलिब्रिटी रहे। वहीं इस सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर अभिनेता अक्षय कुमार और रणवीर सिंह हैं। ब्रांड मूल्यांकन करने वाली नामी कंपनी डफ ऐंड फेल्प्स ने एक बयान में कहा कि 2020 के लिए शीर्ष 10 सर्वाधिक मूल्यवान सेलिब्रिटी की सूची में केवल कोहली ही फिल्म उद्योग से बाहर के हैं और इनमें केवल दो महिलाएं ही शामिल हैं। साथ ही कहा कि साल 2020 में कोहली का ब्रांड मूल्य पहले की तरह बना रहा जबकि शीर्ष 20 सेलिब्रिटी ने अपने कुल मूल्य का पांच फीसदी या करीब एक अरब अमेरिकी डॉलर खो दिये। कोविड-19 महामारी के बाद भी विराट का ब्रांड मूल्य 23.77 करोड़ डॉलर पर स्थिर बना है। वहीं अक्षय कुमार का ब्रांड मूल्य 13.8 फीसदी की बढ़त के साथ 11.89 करोड़ अमेरिकी डॉलर रहा और वह दूसरे स्थान पर हैं। रणवीर सिंह 10.29 करोड़ डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। डफ ऐंड फेल्प्स के सेलिब्रिटी ब्रांड मूल्यांकन अध्ययन के छठे संस्करण के अनुसार साल 2020 में शीर्ष 20 हस्तियों का कुल ब्रांड मूल्य एक अरब अमरीकी डॉलर था, जो 2019 के मुकाबले पांच फीसदी कम है। इस सूची में 5.11 करोड़ डॉलर के मूल्यांकन के साथ शाहरुख खान चौथे स्थान पर हैं, जबकि दीपिका पादुकोण 5.04 करोड़ डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर रहीं। आलिया भट्ट छठे स्थान पर रहीं। 
तोड़ सकते हैं लारा, लॉयड के रिकार्ड 
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली शुक्रवार से यहां मे भारत और इंग्लैंड के बीच शुरु हो रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज में तीन नये रिकार्ड बना सकते हैं। विराट की नजरें इस सीरीज में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड, ब्रायन लारा और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के रिकार्ड पर रहेंगी। 
विराट ने तीनों फॉर्मैट में कुल मिलाकर 423 मैचों में 22,286 रन बनाए हैं। ऐसे में उनके पास लारा को पीछे छोड़ने का पूरा अवसर रहेगा, जिनके नाम 430 मैचों में 22,358 रन हैं। विराट को लारा को पीछे छोड़ने के लिए केवल 73 रनों की और जरूरत है और ऐसे में वह पहले ही टेस्ट में सह रिकार्ड पने नाम कर सकते हैं। 
विराट के पास इस सीरीज में वेस्ट इंडीज के दिग्गज कप्तान रहे क्लाइव लॉयड से भी आगे निकलने का अवसर रहेगा। विराट ने अपनी कप्तानी में 56 मैचों में 33 मैच जीते हैं, जबकि लॉयड ने अपनी कप्तानी में 74 मैचों में से 36 मैच जीते हैं। लॉयड की बराबरी करने के लिए विराट को इस सीरीज में तीन टेस्ट जीतने होंगे जबकि लॉयड से आगे निकलने के लिए 4-0 से जीत दर्ज करनी होगी। टेस्ट में अपनी कप्तानी में सबसे अधिक मैच जीतने के मामले में विराट इस समय पांचवें नंबर पर हैं। 
तीनों प्रारुपों में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, सचिन ने 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाये हैं। वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान पोंटिंग हैं, जिन्होंने कुल 71 शतक बनाये हैं। विराट के नाम अभी 70 शतक हैं और इस सीरीज में अगर वह एक शतक लगा देते हैं तो पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे जबकि दो शतक लगाते ही उन्हें पीछे छोड़ देंगे।
 

Related Posts