YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

फैब फोर में विराट स्मिथ और विलियमसन से आगे निकल रहे रुट 

फैब फोर में विराट स्मिथ और विलियमसन से आगे निकल रहे रुट 

इंग्लैंड के कप्तान जो रुट विश्व के चार सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों फैब फोर में सबसे आगे निकलते हुए दिख रहे हैं। रुट के अलावा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन फैब फोर में शामिल हैं। इस साल की शुरुआत से ही जिस प्रकार रुट शतक पर शतक लगा रहे हैं उससे अब वह नंबर एक बल्लेबाज की दौड़ में सबसे आगे हो गये हैं। रुट ने लगातार तीन शतक लगाये हैं।  इसमें दो दोहरे शतक भी शामिल हैं। आंकड़ों पर नजर डालें तो देखेंगे कि रुट अपने निकटतम तीनों खिलाड़ियों से भविष्य में आगे निकलते हुए दिख रहे हैं। इस साल की शुरुआत से ही रूट ने आक्रामक बल्लेबाजी की है। उन्होंने अब तक अपनी बल्लेबाजी को नई तरीके से परिभाषित किया है। पहले तीन मैच और तीन शतक। इस दौरान रुट ने 145 की औसत से 582 रन बनाए हैं। 
रूट अपने तीन निकटतम खिलाडियों के मुकाबले कम उम्र के हैं। ऐसे में उनके पास समय भी अधिक है। उन्होंने अन्य बल्लेबाजों से पहले 100 टेस्ट मैच खेल लिए हैं। इस तरह से देखा जाए तो वह सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाडी बन सकते हैं हालांकि वह सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बना सकेंगे, इसके बारे में कुछ नहीं कहा सकता है, लेकिन ये तय है कि वह विराट, विलियमसन और स्मिथ के मुकाबले ज्यादा रन बना सकते हैं.
वह विदेशों में अधिक सफल रहे हैं। उन्होंने 100 टेस्ट मैचों में 5 दोहरे शतक बनाए हैं। इनमें 3 तो इंग्लैंड से बाहर हैं. विराट से उनकी तुलना करें तो विराट ने विदेशी धरती पर 43 की औसत से रन बनाए हैं। वहीं जो रूट ने 54.3 की औसत से विदेशों में रन बनाए हैं। 
खिलाडी                  मैच       रन            औसत       शतक    उम्र
जो रूट                    100      8249         49.39        20      30
केन विलियमसन          83      7115          52.12        24     30
विराट कोहली              87      7318          53.41       27      32
स्टीव स्मिथ                  77      7540        61.80        27        31
 

Related Posts