YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल ईस्ट

 भाजपा के दबाव में टीएमसी ने वसंत पंचमी पर 18 विधानसभा क्षेत्रों में 125 स्थानों पर आयोजित की सरस्वती पूजा  

 भाजपा के दबाव में टीएमसी ने वसंत पंचमी पर 18 विधानसभा क्षेत्रों में 125 स्थानों पर आयोजित की सरस्वती पूजा  

कोलकाता । पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने वसंत पंचमी के दिन राज्य की 18 विधानसभा क्षेत्रों में 125 जगहों पर सरस्वती पूजा का आयोजन किया। इसके साथ ही हुगली में सरस्वती पूजा के दिन आकर्षक झांकी निकाली गई। उल्लेखनीय है कि भाजपा के जय श्रीराम के नारों से चिढ़ जाने वाली टीएमसी ने इस बार धूम-धाम से सरस्वती पूजा का आयोजन किया है। 
इसकी एक वजह यह है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 22 फरवरी को प्रस्तावित हुगली दौरा। यह दरअसल, हिंदू वोटों की लड़ाई है। ममता जानती हैं कि विधानसभा चुनाव में भाजपा हिंदू मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने में सफल हो गई तो उनके लिए कठिनाई पैदा हो जाएगी। यही वजह है कि वह हर धार्मिक अवसर पर देवी हिंदू मतदाताओं के बीच यह संदेश देने से नहीं चूकतीं कि वह हिंदू विरोधी नहीं हैं। अब तक धर्मनिरपेक्षता की पक्षधर ममता बनर्जी इन दिनों पूजा की सबसे बड़ी पैरोकार बन गई हैं। 
15 फरवरी को उन्होंने एक सार्वजनिक सभा में कहा कि हमें हमारी दुर्गा पूजा पर गर्व है। यह हमारे सबसे बड़े और अच्छे त्यौहारों में से एक है। आने वाले समय में हम दुर्गा पूजा को और बेहतर तरीके से मनाएंगे। 2018 में जब हमारे पर्यटन विभाग ने यह प्रोजेक्ट शुरू किया था। एक समझौते पर दस्तखत किए थे। मैं भी मौजूद थी। इसे लेकर एक स्टडी रिपोर्ट सौंपी गई है। मुझे ये बताते हुए खुशी है कि स्टडी के मुताबिक दुर्गा पूजा के दौरान क्रिएटिव इंडस्ट्री की टोटल इकोनामी मी ग्रोथ 32 हजार 377 करोड़ रु रही है।  
पश्चिम बंगाल में चुनाव अप्रैल मई तक खत्म हो जाएंगे। दुर्गा पूजा तो उसके बाद आएगी। लिहाजा ममता बनर्जी ने इंतजार को दरकिनार कर सरस्वती पूजा में ही दशहरे जैसी धूम मचा दी है। एक साल पहले पश्चिम बंगाल में एक बड़ा मुद्दा सरस्वती पूजा पर रोक का हुआ था। लोकसभा में इस पूरे मामले की गूंज भी उठी थी। लेकिन इस पूरे एक साल बाद पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव अपने परवान पर है तो सरस्वती पूजा तृणमूल कांग्रेस ने शुरू की है। सरस्वती पूजा करने के लिए टीएमसी के नेता अलग-अलग जगहों पर जा रहे हैं। इसके साथ ही वहीं पर ममता सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। झुग्गी बस्तियों में ममता की सरकार के योजनाओं का जमकर प्रचार किया जा रहा है। 
 

Related Posts