YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

मोठ की दाल मांसपेशियों को बनाती है मजबूत  -बूढ़े शरीर में भी भर देगी दोगुनी ताकत 

मोठ की दाल मांसपेशियों को बनाती है मजबूत  -बूढ़े शरीर में भी भर देगी दोगुनी ताकत 

नई दिल्ली । प्रोटीन से भरपूर होने के कारण मोठ की दाल मांसपेशियों को मजबूत बनाती है और एनर्जी प्रदान करती है। इमें विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखता है। मोठ की दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। मोठ की दाल में मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, आयरन, कॉपर, सोडियम और जिंक भी पर्याप्त मात्रा में होता है। मोठ की दाल सुपरफूड के रूप में अधिक इस्तेमाल की जाती है। 
आमतौर पर इसे लोग तलकर और स्नैक के रूप में सेवन करते हैं। इसे विभिन्न सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इसे अंकुरित करके भी इस्तेमाल किया जा सकता है। विभिन्न गुणों से भरपूर होने के कारण यह एक हेल्दी सुपरफूड है। आइए जानते हैं सेहत के लिए मोठ की दाल के फायदे। मोठ की दाल में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में यह मदद करता है। मोठ की दाल में भरपूर फास्फोरस पाया जाता है। यह पोषक तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और इससे जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण मोठ की दाल के कई फायदे हैं। यह बीमारियां पैदा करने वाले बैक्टीरिया, वायरस और कवक से शरीर को सुरक्षित रखता है। इसमें जिंक की मात्रा पाई जाती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है और शरीर को स्वस्थ रखती है।मोठ की दाल में विटामिन बी पाया जाता है, भोजन को ईंधन में बदलने के लिए आवश्यक होता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। इसमें जिंक पाया जाता है, जो शरीर को एक्टिव रखने में मदद करता है। 
वैज्ञानिकों के अनुसार, मोठ की दाल में पाया जाने वाला जिंक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को नियंत्रित रखता है। व्यस्त जिंदगी जीने वाले लोगों के लिए रोजाना मोठ की दाल का सेवन फायदेमंद है। मोठ की दाल के साथ ही जिंक युक्त अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर का तनाव कम होता है। प्रोटीन से भरपूर होने के कारण मोठ की दाल वजन घटाने वालों के लिए एक बेहतर विकल्प है। यह मसल मास को बढ़ाती है और अधिक मात्रा में कैलोरी को बर्न करती है। इसके अलावा यह मेटाबोलिक रेट को भी बढ़ाती है। 
 

Related Posts