YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 भारत का सब से बड़ा किडनी डायलसिस अस्पताल 7 मार्च से होगा शुरू: सिरसा

 भारत का सब से बड़ा किडनी डायलसिस अस्पताल 7 मार्च से होगा शुरू: सिरसा

नई दिल्ली । दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स.मनजिंदर सिंह सिरसा और महासचिव स. हरमीत सिंह कालका ने बाला साहिब अस्पताल में देश के सब से बड़े किडनी डायलसिस अस्पताल को शुरु करने की तैयारियों का जायज़ा लिया। इस किडनी डायलिसिस सेंटर की शुरुआत 7 मार्च को की जा रही है। स.सिरसा ने बताया कि बाला साहिब अस्पताल में बन रहा यह किडनी डायलिसिस सेंटर देश का सब से बड़ा डायलिसिस केन्द्र होगा जहां एक समय में 100 व्यक्तियों का डायलिसिस किया जा सकेगा और रोज़ाना 500 के करीब मरीज़ों का डायलिसिस किया जा सकेगा। यहां डायलिसिस की दरें भी सब से सस्ती होंगी। जरूरतमंद मरीज़ों के मुफ्त डायलसिस का भी प्रबंध किया जा रहा है। 
स. सिरसा ने बताया कि इसके साथ ही हम गुरूद्वारा बंगला साहिब परिसर में गुरू हरिकृष्ण डिस्पैंसरी में देश का सब से सस्ता एम.आर.आई और सी.टी.स्कैन सेंटर भी शुरु करने जा रहे हैं।  इस सेंटर में एम.आर.आई व सीटी स्कैन के अलावा एक्स-रे व अन्य टेस्ट भी ना मात्र फीस पर किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह स्वंय इन जगहों का दौरा कर चुके हैं और उन्होंने गुरूद्वारा साहिबान में ऐसी सहुलियत की जरूरत पर भी ज़ोर दिया है। उन्होंने कहा कि आज हमने तैयारियों का जायज़ा लिया है और हमें खुशी है कि यह सेवाएं जल्द ही मानवता की सेवा में समर्पित होंगी।
उल्लेखनीय है कि किडनी डायलिसिस सेंटर के साथ-साथ डायगनोस्टिक सेंटर के लिए अति आधुनिक मशीनरी दिल्ली गुरूद्वारा कमेटी ने मंगवाई है जिसका संगत को बहुत ही लाभ मिलेगा। इससे पहले कमेटी द्वारा बाला प्रीतम दवाखाने खोले गए थे जिसमें बाज़ार से 10 से 90 फीसदी तक सस्ती दवाईयां मिलती हैं। यही नहीं कमेटी द्वारा कोरोना काल में मुफ्त एंबुलेंस सेवाएं भी प्रदान की गईं।
 

Related Posts