YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

दक्षिण अफ्रीका के सुपरमैन कहे जाते हैं डि विलियर्स  

दक्षिण अफ्रीका के सुपरमैन कहे जाते हैं डि विलियर्स  

दक्षिण अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी और पूर्व कप्तान एबी डि विलियर्स को अपने शानदार खेल के लिए सुपरमैन तक कहा जाता है। साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले विलियर्स दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान और आक्रामण बल्लेबाज रहे हैं। इसके अलावा वह आईपीएल सहित विश्व की कई क्रिकेट लीग से भी जुड़े हैं। विलियर्स आईपीएल में आरसीबी से खेलते हैं। उन्होंने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।
डि विलियर्स  ने जूनियर लेवल पर गोल्फ, टेनिस और रग्बी भी खेला है पर क्रिकेट से उन्हें लोकप्रियता मिली। केवल 21 साल की उम्र में ही डि विलियर्स  को भविष्य का सितारा कहा जाने लगा। एबी ने करियर में दो दोहरे शतक भी लगाये। इसमें से एक पाकिस्तान के खिलाफ और दूसरा भारत के खिलाफ था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ नवंबर 2010 में नाबाद 278 रन बनाए यह किसी भी दक्षिणअफ्रीकी क्रिकेटर का टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले अप्रैल 2008 में उन्होंने अहमदाबाद में भारतीय टीम के खिलाफ नाबाद 217 रन बनाए थे।
डि विलियर्स के नाम एकदिवसीय में सबसे तेज शतक लगाने का रेकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने केवल 31 गेंदों पर शतक लगाने के साथ ही 149 रन बनाए थे। उनके नाम एकदिवसीय में 16 गेंदों में अर्धशतक का रेकॉर्ड भी है। वह तीन बार आईसीसी के एकदिवसीय प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड विजेता रहे हैं। एबी ने करियर में 114 टेस्ट, 228 एकदिवसीय और 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने 22 शतक और 46 अर्धशतकों की मदद से कुल 8765 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 278 रन है जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2010 में ठोका था। एकदिवसीय में उन्होंने कुल 9577 रन बनाए जिसमें 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, टी20 अंतरराष्ट्रीय में 10 अर्धशतकों की मदद से कुल 1672 रन बनाए। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय  करियर में गेंदबाजी करते हुए 9 विकेट भी लिए हैं। 
 

Related Posts