YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

  पर्यटन सीजन से पहले शुरू होगा धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे धर्मशाला के लिए एतिहासिक रहा बजट, आठ बार आया धर्मशाला का नाम

  पर्यटन सीजन से पहले शुरू होगा धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे धर्मशाला के लिए एतिहासिक रहा बजट, आठ बार आया धर्मशाला का नाम

धर्मशाला । विधान सभा क्षेत्र धर्मशाला के विधायक श्री विशाल नैहरिया ने हिमाचल प्रदेश सरकार के बजट 2021-22 को एतिहासिक करार दिया है। बजट में धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे को इस साल पर्यटन सीजन से पहले शुरू करने की घोषणा की गई है, जबकि रोपवे के समीप निजी वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा भी उपलब्ध करवाने की घोषणा हुई है। इसके अलावा धर्मशाला बस अड्डा को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत विकसित करने और कर्मशाला को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सुदृढ़ करने की भी घोषणा बजट में हुई है। विधायक श्री विशाल नैहरिया जी ने बताया कि प्रदेश सरकार का 2021-22 बजट धर्मशाला के लिए विशेष रहा है। मामननीय मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने धर्मशाला को बजट में विशेष महत्व दिया है। इसी का नतीजा है कि बजट पढ़ती बार सबसे ज्यादा आठ बार धर्मशाला का नाम उन्होंने लिया।
बजट में मंडी हवाई अड्डा निर्माण सहित कुल्लू और कांगड़ा हवाई अड्डा के विस्तारिकरण और रखरखाव के लिए 1016 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान किया गया है।  विधायक श्री विशाल नैहरिया जी ने बताया है कि प्रदेश सचिवालय में कमांड सेंटर स्थापित कर शिमला और धर्मशाला शहर को योजनाओं को एकीकृत प्लेटफार्म के माध्यम से संचालित एवं प्रबंधित किया जाएगा। नगर निगम शिमला, धर्मशाला और मंडी को फाइव स्टार के रूप में प्रमाणित करवाने का लक्ष्य रखा गया है।
धर्मशाला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत रूट जोन ट्रीटमेंट प्लांट तैयार किए गए हैं। इसी कड़ी में साल 2021-22 में धर्मशाला शहर में नए रूट जोन ट्रीटमेंट प्लांट और एलईडी लाइट स्थापित करने की घोषणा हुई है। धर्मशाला वॉर मैमोरियल क समीप बने वॉर म्यूजियम को आम जनता के लिए खोला जाएगा। विधायक श्री विशाल नैहरिया जी ने कहा कि पिछले बजट में भी माननीय मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट और अटल आदर्श विद्यालय की घोषणा कर धर्मशाला को सौगात दी थी। इस बजट में भी धर्मशाला को विशेष स्थान देने के लिए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी को धन्यवाद किया है।
 

Related Posts