YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

 आजादी का अमृत महोत्सवः पीएम मोदी की मौजूदगी में होगी राष्ट्रव्यापी जश्न की शुरुआत - मुख्यमंत्री विजय रूपाणी प्रधानमंत्री के साथ मुख्य कार्यक्रम में शामिल होंगे

 आजादी का अमृत महोत्सवः पीएम मोदी की मौजूदगी में होगी राष्ट्रव्यापी जश्न की शुरुआत - मुख्यमंत्री विजय रूपाणी प्रधानमंत्री के साथ मुख्य कार्यक्रम में शामिल होंगे

अहमदाबाद | भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर मनाए जाने वाले ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का कर्टेन रेजर कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में साबरमती आश्रम में 12 मार्च को आयोजित होगा। इस महोत्सव के अंतर्गत पूरे देश में आगामी 75 सप्ताह के दौरान 75 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का मुख्य उद्देश्य देशभर में भाषा और राज्यवार जनजागरूकता पैदा करना और भारत के भव्य एवं गौरवशाली अतीत को उजागर करने के साथ भारत के विकास को दर्शाना है। 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत की पहुंच को वैश्विक स्तर पर और भी व्यापक करने और जनभागीदारी से राष्ट्र से विकास के लिए ‘शताब्दी संकल्प 2047’ दिलाएंगे। 
आगामी एक वर्ष के दौरान ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ आत्मनिर्भर भारत, विचार, उपलब्धियां और समाधान, भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत, स्वतंत्रता सेनानी तथा आजादी 2.0 जैसी थीम पर राष्ट्रव्यापी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में मंगलवार को मिली राज्यस्तरीय बैठक में गुजरात में इस जश्न को भव्य रूप से मनाने के लिए पूरे राज्य में 75 स्थलों पर महानुभावों, मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और पदाधिकारियों की उपस्थिति में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन का निर्णय लिया गया। इस संदर्भ में संबंधित जिलों के कलक्टर और प्रशासनिक तंत्र विभिन्न कार्यक्रमों को अंतिम स्वरूप दे रहे हैं। अहमदाबाद के मुख्य कार्यक्रम के साथ ही प्रत्येक जिले में एक कार्यक्रम के आयोजन के अलावा करमसद, बारडोली, राजकोट, पोरबंदर और मांडवी में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। 
‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत अहमदाबाद स्थित सत्याग्रह आश्रम से दांडी तक प्रतीक दांडी यात्रा आयोजित की जाएगी। इस यात्रा के दौरान हरेक मुख्यालय पर कूच करने वालों का परंपरागत स्वागत किया जाएगा। आजादी के मतवालों को श्रद्धांजलि कार्यक्रम, देशभक्ति गीत और भजन के कार्यक्रम, नाट्य प्रस्तुति और जाने-माने वक्ताओं द्वारा वेबिनार तथा लेक्चर सीरिज का आयोजन किया जाएगा। राज्य मंत्रिमंडल के सदस्यों सहित महानुभाव इन कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। अहमदाबाद शहर के कोचरब आश्रम और गुजरात विद्यापीठ में भी साबरमती आश्रम के मुख्य कार्यक्रम के साथ कार्यक्रम आयोजित होगा। 
राजस्व मंत्री कौशिकभाई पटेल और गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा तथा सांसद हसमुखभाई पटेल इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। गुजरात कॉलेज में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सांसद डॉ. किरीट सोलंकी और विधायक भूपेन्द्रभाई उपस्थित रहेंगे। अहमदाबाद जिले में धोलेरा और धंधुका में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में से धंधुका में मंत्री जयेशभाई रादड़िया तथा धोलेरा में महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती लीलाबेन अंकोलिया उपस्थित रहेंगी। राजकोट जिले में उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल और पंकजभाई भट्ट उपस्थित रहेंगे। वहीं, नवसारी जिले में सांसद और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी.आर. पाटिल, उप मुख्य सचेतक आर.सी. पटेल, विधायक नरेशभाई पटेल एवं पीयूषभाई देसाई मौजूद रहेंगे। 
अमरेली में सांसद नारणभाई काछड़िया तथा विधायक जेवी काकड़िया उपस्थित रहेंगे। आणंद में सांसद मितेशभाई पटेल, सरदार पटेल की जन्म स्थल करमसद में ऊर्जा मंत्री सौरभभाई पटेल, राज्य मंत्री योगेश पटेल, विधायक महेशकुमार रावल और गोविंदभाई परमार आणंद जिले के अन्य कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगे। सूरत में शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा और राज्य मंत्री किशोरभाई कानाणी एवं सांसद प्रभुभाई वसावा उपस्थित रहेंगे। 
अरवल्ली के मोडासा में शीशपालसिंह राजपूत उपस्थित रहेंगे। बनासकांठा के पालनपुर में सांसद परबतभाई पटेल मौजूद रहेंगे। भरुच में राज्य मंत्री ईश्वरसिंह पटेल और सांसद मनसुखभाई वसावा उपस्थित रहेंगे। भावनगर में राज्य मंत्री श्रीमती विभावरीबेन दवे और सांसद श्रीमती भारतीबेन शियाळ मौजूद रहेंगी। 
बोटाद में सांसद रमेश धड़ुक उपस्थित रहेंगे। जबकि छोटा उदेपुर में अमरशीभाई खांभलिया तथा विधायक मधुभाई श्रीवास्तव उपस्थित रहेंगे। दाहोद में आयोजित कार्यक्रम में राज्य मंत्री बचुभाई खाबड़ और सांसद श्री जशवंतसिंह भाभोर मौजूद रहेंगे। डांग जिले में सांसद केसी पटेल तथा विधायक विजयभाई पटेल उपस्थित रहेंगे। देवभूमि द्वारका जिले में सांसद रामभाई मोकरिया उपस्थित रहेंगे। गांधीनगर में सांसद नरहरि अमीन मौजूद रहेंगे। गीर सोमनाथ में राज्य मंत्री धर्मेंद्रसिंह जाडेजा तथा जामनगर में सांसद श्रीमती पूनमबेन माडम मौजूद रहेंगी।  
जूनागढ़ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुळुभाई बेरा और भूपतभाई डाभी उपस्थित रहेंगे। जबकि कच्छ में राज्य मंत्री वासणभाई आहिर, सांसद दिनेशभाई अनावड़िया और सांसद श्री विनोदभाई चावड़ा मौजूद रहेंगे। खेड़ा जिले में सचेतक पंकजभाई देसाई, सांसद देवुसिंह चौहान, विमल उपाध्याय, सज्जाद हीरा और ईश्वरभाई भावसार उपस्थित रहेंगे। महिसागर जिले में श्री जागृतिबेन पंड्या उपस्थित रहेंगी। वहीं, महेसाणा में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सांसद श्रीमती शारदाबेन पटेल, सांसद श्री भरतसिंह डाभी, सांसद श्री जुगलजी ठाकोर और गुजरात औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष श्री बलवंतसिंह राजपूत मौजूद रहेंगे। 
मोरबी में सांसद मोहनभाई कुंडारिया, भरतभाई बोघरा और धनसुखभाई भंडेरी उपस्थित रहेंगे। जबकि नर्मदा में मंत्री ईश्वरभाई परमार, सांसद श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश और सांसद श्रीमती गीताबेन राठवा मौजूद रहेंगी। पंचमहाल में राज्य मंत्री जयद्रथसिंह परमार, सांसद रतनसिंह राठोड़, विधायक कुबेरभाई डिंडोर और विधायक सीके राउलजी उपस्थित रहेंगे। पाटण में मंत्री दिलीप कुमार ठाकोर और पोरबंदर में मंत्री आर.सी. फळदु उपस्थित रहेंगे। वहीं, साबरकांठा जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सांसद श्रीमती रमीलाबेन बारा, सांसद दिलीपसिंह राठोड़ और रश्मिभाई पंड्या शिरकत करेंगे। 
 

Related Posts