YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं सिराज, शुभमन, सुंदर और अक्षर

भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं सिराज, शुभमन, सुंदर और अक्षर

ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को मिली जीत में युवा खिलाड़ियों की अहम भूमिका रही है। इन्हें खिलाड़ियों पर भविष्य में भारतीय टीम का प्रदर्शन आधारित रहेगा। ये खिलाड़ी हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल, शुभमन गिल और अक्षर पटेल। तेज गेंदबाज सिराज ने ऑस्ट्रेलिया में अपने डेब्यू मैच के बाद से ही अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। सिराज ने पहले ही मैच में 5 विकेट लिए। सीरीज के तीन मैचों में सिराज ने 13 विकेट लिए और जसप्रीत बुमराह, मो शमी, उमेश यादव  जैसे सीनियर गेंदबाजों की कमी टीम को नहीं खलने दी। वहीं युवा शुभमन ने ऑस्ट्रेलिया में तीन टेस्ट की 6 पारियों में पांच में 30 से अधिक रन बनाए और दो अर्धशतक लगाए हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की 7 पारियों में वह एक सिर्फ अर्धशतक लगा सके लेकिन ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में 2-1 से मिली जीत में शुभमन की अहम भूमिका रही। शुभमन के अलावा युवा ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर ने भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों के खिलाफ अपनी उपयोगिता साबित की है। वह ऑस्ट्रेलिया में टी20 टीम में शामिल थे। सुंदर ने  ब्रिस्बेन टेस्ट की पहली पारी में 62 रन बनाए। इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट में मौका मिला। चेन्नई और अहमदाबाद में अर्धशतक लगाये। गेंदबाजी का अधिक मौका नहीं मिला पर दो विकेट लिए। वहीं अक्षर को रवींद्र जडेजा के फिट नहीं होने के कारण अवसर मिला। अक्षर ने अपने को साबित करते हुए सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैच में 27 विकेट लिए। चार पारियों में 5 विकेट जबकि एक मैच में 10 विकेट लेने क कारनामा किया। बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने अंतिम टेस्ट की पहली पारी में 43 रन की अहम पारी खेलकर दिखाया कि वह जरुरत पड़ने पर बल्लेबाजी में भी पीछे नहीं हैं। 
बदलाव के दौर में मजबूत बेंच स्ट्रेंथ का लाभ मिलेगा: कोहली
भारतीय क्रिकेट टीम में एक के बाद एक प्रतिभाशाती खिलाड़ियों के सामने आने से कप्तान विराट कोहली बेहद उत्साहित हैं। विराट का कहना है कि किसी भी टीम के लिए एक मजबूत बेंच स्ट्रेंथ होना बेहद अहम रहता है। इससे बदलावों में सहायता मिलती है। ऐसे में जब अगले कुछ वर्षों में टीम बदलाव के दौर से गुजरेगी तो उसे परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि उसके पास पहले सही अनुभवी 
खिलाड़ी रहेगे। सुंदर, सिराज, शुभमन और ऋषभ पंत जैसे कई युवा खिलाड़ियों के आने से भारतीय टीम ने घरेलू मैदानों के साथ ही विदेशी धरती पर भी जीत दर्ज की हैं। भारतीय टीम को जिस प्रकार ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद स्वदेश में शुरुआती हार के बाद जीत मिली वह इस बात को साबित करती है कि अब टीम में जुनूनी युवा हैं जो हर हालात का सामना कर सकते हैं।  
कोहली ने कहा, ‘‘हमारी बेंच स्ट्रेंथ बेहद मजबूत है और यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है। जब टीम में बदलाव का दौर आयेगा तो इसके प्रदर्शन के स्तर में गिरावट नहीं होगी। 
 कोहली ने कहा, ‘‘हमें चेन्नई में पहले मैच के बाद टीम की बॉडी लैंग्वेज को सही किया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हर टीम बेहतरीन है और घरेलू मैदान पर भी उन्हें हराने के लिए हमें कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। लय और पैनापन को हमें आगे भी जारी रखना होगा। यही हमारी टीम की पहचान है।’’ वहीं अनुभवी स्पिनर आर अश्विन ने कहा कि श्रृंखला में जब भी हमारे लिए परिस्थिति चुनौतीपूर्ण होती थी तब कोई ना कोई खिलाड़ी आगे आकर शानदार प्रदर्शन करता था। अश्विन ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की भी सराहना करते हुए कहा कि इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज की खेल के दिग्गजों से तुलना करना सही नहीं है।
उन्होंने कहा, ‘‘ पिछले साल ऋषभ को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है, दिग्गज खिलाड़ियों से उसकी तुलना करना सही नहीं होगा। उसने इस श्रृंखला में जिस तरह से बल्लेबाजी की वह शानदार है।’’ उन्होंने वामहस्त स्पिनर अक्षर पटेल की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘ अक्षर टीम में रविन्द्र जडेजा की जगह पर आया था। वह सभी प्रशंसा का हकदार है और अपनी पहली श्रृंखला खेल रहे किसी खिलाड़ी के तौर पर वह काफी बेहतरीन है।’’ 
 

Related Posts