YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

आईपीएल मैचों की मेजबानी नहीं मिलने से राजस्थान के क्रिकेट प्रशंसक निराश कारोबार जगत को भी करारा झटका 

आईपीएल मैचों की मेजबानी नहीं मिलने से राजस्थान के क्रिकेट प्रशंसक निराश कारोबार जगत को भी करारा झटका 

राजस्थान में आईपीएल मैचों का आयोजन नहीं होने से क्रिकेट प्रशंसकों को निराशा हुई है। वहीं इसके साथ ही इससे जुड़े कारोबार को भी करारा झटका लगने की आशंकाएं हैं। जयपुर में आईपीएल का आयोजन नहीं होने से करीब  300 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार प्रभावित होगा। इसका नकारात्मक प्रभाव पर्यटन व्यवसाय पर भी रहेगा। आईपीएल के 14वें सत्र के कार्यक्रम जारी होने के बाद से ही राज्य के क्रिकेट प्रेमियों में निराशा का माहौल है। इस बार बीसीसीआई ने 9 अप्रैल से शुरू होने वाले आईपीएल मुकाबलों के लिए 6 शहरों का चयन किया है। इन शहरों में जयपुर शामिल नहीं है। 
राजस्थान के एक खिलाड़ियों का मानना है कि मेजबानी नहीं मिलना राज्य क्रिकेट के लिए नुकसानदायक है, क्योंकि जब आईपीएल जैसे मुकाबले यहां खेले जाते हैं तो इस खेल को और इसमें अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों को भी एक लाभ मिलता है। वहीं आरसीए से लेकर राज्य की खेल परिषद और अन्य विभागों को भी होने वाले राजस्व का भी नुकसान होगा। 
आरसीए को प्रति मैच 30 लाख रुपए मिलते हैं। आरसीए से करार के तहत क्रीड़ा परिषद को प्रति मैच 20 लाख रुपए दिए जाते हैं। जयपुर में होने वाले इन मैचों के आयोजन और इससे जुड़े व्यवसायों पर भी इसका विपरीत असर पड़ेगा। इस आयोजन के अभाव में राज्य में पर्यटन, होटल इंडस्ट्री, एविएशन इंडस्ट्री, रोड ट्रांसपोर्ट, रेल- बस ट्रांसपोर्ट, ट्रेवल्स इंडस्ट्री, फूड इंडस्ट्री, प्राइवेट सिक्योरिटी, हाउस कीपिंग और इवेंट इंडस्ट्री को नुकसान होगा। कोरोना काल में पहले से मंदी से परेशान इन सेक्टर्स में आईपीएल मैचों के आयोजन से उम्मीद थी पर अब उन्हें झटक लगा है। 
 

Related Posts