YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल ईस्ट

ममता बनर्जी की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी को चुनाव आयोग ने निलंबित किया 

ममता बनर्जी की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी को चुनाव आयोग ने निलंबित किया 

नई दिल्ली ।  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी प्रवीण प्रकाश, विवेक सहाय को चुनाव आयोग ने निलंबित कर दिया है। आयोग ने कहा कि  नंदीग्राम की यात्रा के दौरान ममता बनर्जी के साथ हुई घटना के सिलसिले में जिला मजिस्ट्रेट विभु गोयल को हटाकर गैर-चुनावी पद पर उनका तबादला कर दिया गया है। एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा गया कि पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव की ओर से दी गई रिपोर्ट और विशेष आम पर्यवेक्षकों अजय नायक तथा विवेक दुबे की संयुक्त रिपोर्ट पर आयोग की एक बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। 
आयोग ने कहा कि मुख्य सचिव को पुलिस महानिदेशक के साथ परामर्श करके नए सुरक्षा निदेशक के बारे में तत्काल फैसला करने का अधिकार है। वक्तव्य में कहा गया, ‘‘स्मिता पांडे को तत्काल जिलाधिकारी और पूर्व मेदिनीपुर का डीईओ बनाया जाता है। वह विभु गोयल की जगह लेंगी। गोयल का गैर-चुनावी पद पर तबादला किया जाएगा। पूर्व मेदिनीपुर के पुलिस अधीक्षक प्रवीण प्रकाश को भी तत्काल निलंबन में भेजा जाएगा और बंदोबस्त करने में बड़ी नाकामी के लिए उनके खिलाफ आरोप तय किए जाएंगे।'' सुनील कुमार यादव को पूर्वी मेदिनीपुर का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया। आयोग ने कहा, ‘‘मुख्य सचिव सुनिश्चित करेंगे कि नंदीग्राम मामले की जांच पूरी और अगले पंद्रह दिन में कानून के हिसाब से कार्रवाई हो। इस संबंध में आयोग को 31 मार्च 2021 तक रिपोर्ट भेजी जाएगी।''
आयोग ने कहा, 'विवेक सहाय आईपीएस, सुरक्षा निदेशक को उनके पद से हटाया जाए और तत्काल निलंबन में रखा जाए। जेड + प्रोटेक्टी की सुरक्षा के लिए निदेशक सुरक्षा के रूप में अपने प्राथमिक कर्तव्य के निर्वहन में विफल रहने के लिए एक सप्ताह के भीतर उनके खिलाफ आरोप तय किए जाएं।'
आयोग ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की, जिसमें मुख्यमंत्री के सुरक्षाकर्मियों की ओर से की गई चूक के बारे में बताया गया।
आयोग ने कहा, 'सुरक्षा को "ठीक से संभाला नहीं गया" और मुख्यमंत्री के सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया।
ममता बनर्जी, जिन्हें जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त है, उन्हें बुलेट प्रूफ कार में यात्रा करनी थी, लेकिन वो नहीं कर रही थीं। उनकी जगह सुरक्षा इंचार्ज बुलेट प्रूफ गाड़ी में बैठे थे।
बनर्जी बुधवार को नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान गिर गई थीं और उनके बाएं पैर एवं कमर में चोटें आई थीं। आरोप है कि अज्ञात लोगों ने उन्हें धक्का दिया था।
 

Related Posts