YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

 विराट बतौर ओपनर खेलना जारी रखें, टीम का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज ज्यादा ओवर खेले : गावस्कर

 विराट बतौर ओपनर खेलना जारी रखें, टीम का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज ज्यादा ओवर खेले : गावस्कर

नई दिल्ली । भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की मंशा हैं कि विराट कोहली बतौर ओपनर खेलना जारी रखें। क्योंकि कोई भी टीम यही चाहती है कि उनका सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा ओवर खेले और ये पारी की शुरुआत करने में ही संभव है। उन्होंने कहा कि सीमित ओवरों के मुकाबलों में टीम के सबसे बेहतर बल्लेबाज को ज्यादा ओवर खेलने चाहिए। ऐसे में कोहली के लिए ये जरूरी हो जाता है कि वो टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करें। गावस्कर ने इंडिया टुडे से चर्चा के दौरान ये बातें कहीं। इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने आगे कहा कि केएल राहुल का खराब फॉर्म टीम के लिए आपदा में अवसर की तरह है। बतौर ओपनर राहुल के खराब प्रदर्शन की वजह से आखिरी टी20 में भारतीय टीम को विराट कोहली और रोहित शर्मा के रूप में नया ओपनिंग कॉम्बिनेशन मिला, जिसे भविष्य में भी आजमाना चाहिए।
उन्होंने सचिन तेंदुलकर का हवाला देते हुए कहा कि पहले वो भी वनडे में मध्यक्रम में खेलते थे। लेकिन जब उन्हें पारी की शुरुआत का मौका दिया गया तो केवल एक बल्लेबाज के तौर पर ही उनका खेल नहीं निखरा, बल्कि इसका पूरी तरह पर अच्छा प्रभाव पड़ा। इससे ये साफ है कि आपके बेस्ट बल्लेबाज को ऊपर खेलने का मौका मिलना चाहिए। वैसे कप्तान कोहली भी गावस्कर की इस सोच के समर्थन में नजर आ रहे हैं। पांचवें टी20 के बाद उन्होंने कहा था कि अगर वो रोहित के साथ ओपनिंग करते हैं तो इससे टीम को फायदा होगा औऱ वो इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिहाज से आईपीएल में भी ओपनिंग करने का ऐलान कर चुके हैं।
बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टी20 में टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी। इस मैच में टी नटराजन के रूप में भारत ने अतिरिक्त गेंदबाज खिलाया था। इस सूरत में केएल राहुल को टीम से बाहर किया गया और कप्तान विराट कोहली रोहित के साथ पारी की शुरुआत करने आए। ये पहला मौका था जब टी20 में विराट ने रोहित के साथ ओपनिंग की थी। उनका ये दांव चल गया और दोनों ने पहले विकेट के लिए 94 रन की पार्टनरशिप की। ये सीरीज में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी। कोहली ने करीब 3 साल और 29 मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय टी20 में ओपनिंग की थी और वो 80 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके इस प्रदर्शन ने ये साबित किया कि वो टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा के साथ टीम की बड़ी ताकत बन सकते हैं। वो आगे भी इस फॉर्मेट में ओपनिंग कर सकते हैं। क्योंकि सूर्यकुमार के आने के बाद अब टीम का मध्यक्रम संतुलित नजर आ रहा है। यहां पहले से ही श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत मौजूद हैं, जो मौके के हिसाब से बल्लेबाजी करना जानते हैं। इंग्लैंड को टेस्ट और टी20 सीरीज में हराने के बाद अब वनडे की बारी है। दोनों देशों के बीच 23 मार्च से पुणे में तीन वनडे की सीरीज खेली जाएगी। इसमें भी टीम इंडिया कोहली के साथ पारी की शुरुआत करने का प्रयोग कर सकती है। क्योंकि मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत पारी को संभालने का काम कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर निचले क्रम में पंड्या तेजी से रन बटोर सकते हैं।
 

Related Posts