YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

भारत के लिए भाग्यशाली रहा है ऐजस्टबन

भारत के लिए भाग्यशाली रहा है ऐजस्टबन

भारत टीम 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले विश्वकप में बड़े दावेदार के तौर पर उतरेगी। इंग्लैंड में ऐजस्टबन, ओवल, ओल्ड ट्रैफर्ड सहित कई शानदार मैदान है पर भारत के लिए बर्मिंगम का ऐजस्टबन सबसे बेहतर मैदान साबित हुआ है जिसमें भारतीय टीम का रिकार्ड सबसे बेहतर रहा है। भारत ने ऐजबस्टन में अब तक दस एकदिवसीय मैच खेले हैं जिनमें से सात में उसे जीत मिली है जबकि केवल तीन में वह हारी है। उसने 2013 से यहां लगातार पांच मैच जीते हैं जिनमें पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी चैंपियंस ट्रोफी 2013 और 2017 में दो बड़ी जीत भी शामिल हैं। इस बार ऐजबस्टन में भारत का मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और बांग्लादेश से होगा। इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने यहां चार मैच खेले हैं जिनमें से तीन में उसे जीत मिली है। वहीं बांग्लादेश को भी भारत ने इस मैदान पर हराया था। 
भारतीय टीम इसके अलावा पाकिस्तान से ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में खेलेगी। यहां भारतीय टीम ने   2007 के बाद से ही कोई एकदिवसीय मैच नहीं खेला है। इस मैदान पर भारत ने आठ मैचों में से तीन में जीत दर्ज की और पांच में उसे हार मिली है। भारत ने हालांकि विश्व कप 1999 में पाकिस्तान को इस मैदान पर 47 रन से पराजित किया था। मैनचेस्टर में भारतीय टीम वेस्ट इंडीज से भी खिलेगी। भारत ने 1983 विश्व कप के लीग चरण में इसी मैदान पर इंडीज टीम को 34 रन से हराकर हराकर सबको हैरान कर दिया था। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रोज बाउल, साउथम्पटन पर मुकाबले से करेगी। इसमें भारत ने तीन मैचों में से एक जीता है जबकि दो में उसे पराजय का सामना करना पड़ा है। भारत को इस मैदान पर 2004 में केवल एक जीत कीनिया के खिलाफ मिली थी। 
दक्षिण अफ्रीका के अलावा भारत इसी मैदान पर अफगानिस्तान से भी खेलेगा। भारतीय टीम ओवल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी। भारत ने इस मैदान पर सर्वाधिक 15 वनडे खेले हैं जिनमें से उसने केवल पांच में जीत दर्ज की है जबकि नौ मैच वह हारी है। एक मैच का परिणाम नहीं निकला। नाटिंगम में भारतीय टीम ने सात मैचों में से तीन में जीते हैं पर इतने ही मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं लीड्स में भारतीय टीम दसवां मैच खेलने के लिये उतरेगी। उसने अभी तक इस मैदान पर नौ मैचों में से तीन में जीत दर्ज की है।

Related Posts