YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 रेमडेसिविर इंजेक्शन के जमाखोरों पर लगाये एनएसए-योगी आदित्यनाथ

 रेमडेसिविर इंजेक्शन के जमाखोरों पर लगाये एनएसए-योगी आदित्यनाथ

लखनऊ । कोरोना वायरस के भीषण संक्रमण के दौर में जीवनरक्षक के रूप में काम आने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी और जमाखोरी पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खासे नाराज हैं। मुख्यमंत्री ने जीवनरक्षक इंजेक्शन रेमडेसिविर की जमाखोरी करने वालों के साथ ही इसकी कालाबाजारों करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। इसके तहत कानपुर के तीन जमाखोरों के खिलाफ एनएसए के तहत शीघ्र कड़ी कार्रवाई होगी।
रविवार को टीम-11 के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कोरोना संक्रमण की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसी भी जीवन रक्षक औषधि तथा होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के मेडिकल किट की दवाओं में कोई कमी न होने पाए। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग का कंट्रोल रूम निरन्तर कार्यशील रहते हुए रेमडेसिविर सहित विभिन्न औषधियों की उपलब्धता पर लगातार नजर रखे। प्रदेश में रेमिडीसीवीर की अनुमानित आवश्यकता अनुरूप उत्पादनकर्ता कम्पनियों से संवाद स्थापित करते हुए मांग भेजी जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी दशा में यह सप्लाई चेन बाधित न होने पाए। स्वास्थ्य मंत्री औषधियों की उपलब्धता और आपूर्ति की पूरी चेन पर नजर रखें। इसकी लगातार समीक्षा की जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बेहतर करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर 10 नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होने हैं। इसमें डीआरडीओ का सहयोग मिल रहा है। भारत सरकार के स्तर से भी ऑक्सीजन आपूर्ति की मॉनिटरिंग की जा रही है। सभी जिले समन्वय बनाते हुए डिमांड भेजें। अब सभी जगह पर ऑक्सीजन के संबंध में अगले 15 दिनों की अनुमानित मांग के अनुरूप उपलब्धता बनाई रखी जाए। इसके साथ-साथ प्रदेश में ऑक्सीजन वितरण की प्रक्रिया में भी संतुलन बनाए रखा जाए। अब प्रत्येक अस्पताल में न्यूनतम 36 घंटे का ऑक्सीजन बैकअप होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुछ स्थानों पर ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी की सूचना प्राप्त हुई है। इस संबंध में तत्काल कार्यवाही की जाए। सिलेंडर क्रय करने की प्रक्रिया में कतई देरी न हो। भारत सरकार से भी इस संबंध में सहयोग प्राप्त किया जा सकता है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ऑक्सीजन की आपूर्ति और वितरण के कार्यों की सतत मॉनिटरिंग करेंगे। 
 

Related Posts