YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 श्रीनगर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हाल में जम्‍मू और कश्‍मीर में पर्यटन की संभावना को उजागर किया गया

 श्रीनगर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हाल में जम्‍मू और कश्‍मीर में पर्यटन की संभावना को उजागर किया गया


नई दिल्ली । जम्मू और कश्मीर की विभिन्न पर्यटन संभावनाओं को बढ़ावा देने और संघ शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य में विभिन्न अवसरों का लाभ उठाने के लिए पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार और जम्मू और कश्मीर सरकार के पर्यटन विभाग ने, फिक्‍की (नॉलेज पार्टनर) और आईजीटीएके सहयोग से, हाल ही में  'कश्‍मीर में पर्यटन की संभावनाओं का उपयोग: स्‍वर्ग में एक और दिन' का श्रीनगर में एक अनोखा नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म आयोजित किया। 
संघ शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने इसका उद्घाटन किया और इस समारोह में प्रतिनिधियों को वर्चुअली संबोधित किया। इस आयोजन का उद्देश्य संघ शासित जम्मू और कश्मीर के असंख्य पर्यटन उत्पादों का प्रदर्शन करना और छुट्टियां बिताने, साहसिक, इको, विवाह, फिल्मों और एमआईसीईपर्यटन के लिए गंतव्य के रूप में जम्मू और कश्मीर के पर्यटन को बढ़ावा देना है। 
पर्यटन सचिव अरविंद सिंह; जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार बशीर खान; जम्मू और कश्मीर सरकार में पर्यटन सचिव, सरमद हाफ़िज़; पर्यटन मंत्रालय में अपर महानिदेशक, रूपिंदर बराड़ और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उद्घाटन सत्र में उपस्थित थे। इस आयोजन में यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र, प्रमुख उद्योग हितधारकों और कश्मीर और भारत के विभिन्न हिस्सों के नीति निर्माताओं ने हिस्‍सा लिया। जम्मू और कश्मीर के यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के प्रमुख उद्योग हितधारकों और श्रीनगर आए शेष भारत के प्रतिनिधियों के बीच एक बी 2 बी बैठकों का एक विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किया था। इस बैठक में स्थानीय टूर ऑपरेटर, होटल व्यवसायी, हाउसबोट मालिक, परिवहन कंपनियां और कश्मीर के विक्रेताओं के रुप में, पर्यटन और आतिथ्य के अन्य प्रमुख हितधारक शामिल हुए। खरीदारों में भारत के विभिन्न हिस्सों के शीर्ष टूर ऑपरेटर, डीएमसी, फिल्मी हस्तियां, इको पर्यटन विशेषज्ञ शामिल थे। मनोज सिन्हा ने उल्लेख किया कि फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने और इस क्षेत्र को एक हॉट स्पॉट फिल्म शूटिंग गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए संघ शासित जम्मू-कश्मीर प्रदेश फिल्म शूटिंग पर नई नीति के साथ सामने आएगा।
 

Related Posts