YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 एक-एक सांस के लिए लड़नी पड़ रही जंग, ऑक्सीजन के लिए लाइनों में लगे परिजन

 एक-एक सांस के लिए लड़नी पड़ रही जंग, ऑक्सीजन के लिए लाइनों में लगे परिजन


लखनऊ । कोरोना महामारी की ताजा विभीषिका ने देश की स्वास्थ्य प्रणाली की पोल खोल कर रख दी है। देश के अधिकतर हिस्सों में अस्पतालों के बाहर भीड़ लगी है, अस्पतालों में बिस्तरों की कमी है। इस समय ऑक्सीजन की उपलब्धता सबसे बड़ी समस्या बन गई है। दिल्ली हो या लखनऊ ऑक्सीजन के सिलेंडर को लेकर हर जगह मारामारी मची हुई है।
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के तालकटोरा के पास ऑक्सीजन रिफिलिंग सेंटर पर आम लोगों की भीड़ लगी है। यहां लोग दूर-दूर से ऑक्सीजन का सिलेंडर भरवाने आए हैं, क्योंकि अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत है और परिजनों को मरीजों के लिए खुद ही ऑक्सीजन लाना पड़ रहा है। लखनऊ में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए अब तीन ऑक्सीजन कैप्सूल को भेजा जाएगा। इन कैप्सूल को मालगाड़ी के जरिए भेजा जाना है।लखनऊ के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन नहीं होने के कारण मरीजों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है और इलाज के लिए तड़पना पड़ रहा है। कई अस्पतालों में किल्लत के बाद मरीजों के परिजनों के सामने कोई रास्ता नहीं बचा है, यही वजह है कि परिजन इधर से उधर सिर्फ ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने के लिए दौड़ रहे हैं।  
रिफिलिंग सेंटर पर पहुंचे लोगों को कहना है कि अस्पताल वाले सीधे ही मना कर रहे हैं और सिर्फ एक ही बात कह रहे हैं कि अगर ऑक्सीजन ला पाएं तभी अस्पताल में मरीज को एंट्री मिल पाएगी। ऐसे में लोगों को लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में घूमना पड़ रहा है और ऑक्सीजन भरवाना पड़ रहा है। कतार में खड़े एक व्यक्ति का कहना है कि उसके परिजन की हालत काफी सीरियस है, लेकिन घंटों इंतजार के बाद भी ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है।  लखनऊ के रिफिलिंग सेंटर्स के बाहर हालात ऐसे हो गए हैं कि अब पुलिस को यहां पर तैनात करना पड़ा है। लोगों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है, ऐसे में पुलिस यहां व्यवस्था करने में जुटी है।
 

Related Posts