YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

खिलाड़ियों को बच्चे के जन्म के समय पेड लीव मिलेगी : पीसीबी 

खिलाड़ियों को बच्चे के जन्म के समय पेड लीव मिलेगी : पीसीबी 

लाहौर । पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक अहम फैसला करते हुए अपनी नई अभिभावक समर्थन नीति बनायी है। इस नीति के तहत महिला और पुरुष दोनों खिलाड़ियों को बच्चे के जन्म के समय पेड लीव मिलेगी। इस नीति के तहत, महिला क्रिकेटरों को एक साल का सवेतन अवकाश मिलेगा और उनके पास अपने बच्चे के जन्म तक अग्रणी मातृत्व अवकाश शुरू होने तक गैर-खेल भूमिका में स्थानांतरित करने का विकल्प भी होगा। 
पीसीबी ने कहा, महिला क्रिकेटरों को भी मातृत्व अवकाश के लिए 12 महीने का अवकाश मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें  अनुबंध व्यवस्था के अनुरूप अगले वर्ष के लिए अनुबंध विस्तार की गारंटी दी जाएगी। साथ ही कहा, मातृत्व अवकाश के समापन पर, खिलाड़ी को क्रिकेट गतिविधियों में फिर से शामिल किया जाएगा और उनके प्रसव के बाद के पुनर्वास के संबंध में पर्याप्त चिकित्सा और शारीरिक सहायता भी मिलेगी। । इसके साथ ही पीसीबी खिलाड़ी को उसकी पसंद के समर्थन वाले व्यक्ति के साथ यात्रा करने की अनुमति देगा जिससे वह बच्चे की देखभाल में सहायता कर सके। यात्रा और आवास की लागत को समान रूप से साझा किया जाएगा। 
नई नीति के तहत पुरुष खिलाड़ियों को 30 दिनों के लिए पूरी तरह से छुट्टी देने की अनुमति दी गई है, जिसे उनके बच्चे के जन्म के 56 दिनों के अंदर पॉलिसी के तहत कवर किए गए पितृत्व अधिकारों के हिस्से के रूप में लेना होगा। पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने कहा कि बोर्ड का अपने क्रिकेटरों की देखभाल का दायित्व है और हर समय उनका सहायोग किया जाएगा। इसी के लिए खिलाड़ी के अनुकूल अभिभावक समर्थन नीति लायी गयी है जिससे पेशेवर खिलाड़ी अपने करियर की चिंता किए बिना खेल सकें। 
 

Related Posts