YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

हाईकोर्ट के दो नए जज 27 को लेंगे शपथ नियुक्ति को राष्ट्रपति की मंजूरी मिली

हाईकोर्ट के दो नए जज 27 को लेंगे शपथ  नियुक्ति को राष्ट्रपति की मंजूरी मिली

मप्र हाईकोर्ट के दो नए जज आगामी 27 मई को शपथ ग्रहण करेंगे। इनकी नियुक्ति को राष्ट्रपति की मंजूरी मिल गई है। चीफ जस्टिस एसके सेठ जबलपुर के अधिवक्ता विशाल धगट और ग्वालियर के अधिवक्ता विशाल मिश्रा को शपथ दिलाएंगे। 
वर्ष 1969 में आसाम में जन्मे विशाल धगट ने दिल्ली में रहकर स्कूली और स्नातक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने सागर के हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय से विधि की पढ़ाई की। वर्ष 1999 से जबलपुर हाईकोर्ट में प्रेक्टिस शुरू की। धगट को सिविल, क्रिमिनल, संवैधानिक, रेवेन्यू, बैंकिंग आदि मामलों में विशेष महारथ हासिल है। उन्होंने डेढ़ साल तक महाधिवक्ता कार्यालय में शासकीय अधिवक्ता के रूप में भी सेवाएं दी हैं।
     वर्ष 1974 में ग्वालियर में जन्में विशाल मिश्रा के पिता हरगोविंददास मिश्रा भी हाईकोर्ट जज थे। ग्वालियर से ही विधि की पढ़ाई के बाद वर्ष 2000 में प्रेक्टिस शुरू की। विशाल मिश्रा को सिविल और सेवा के मामलों में विशेष महारथ हासिल है। उन्होंने शासकीय अधिवक्ता, उप महाधिवक्ता और अतिरिक्त महाधिवक्ता के रूप में महाधिवक्ता कार्यालय में भी सेवाएं दी हैं।गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने 11 मई को उक्त नामों की सिफारिश केन्द्रीय कानून मंत्रालय को भेजी थी। केन्द्र सरकार ने राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। मप्र हाईकोर्ट में जजों के 53 पद स्वीकृत हैं। वर्तमान में 32 जज कार्यरत हैं और 21 पद खाली हैं। नई नियुक्तियों के बाद भी 19 पद रिक्त रहेंगे।

Related Posts