YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

लगातार तीसरे दिन भी तय मात्रा में ऑक्सीजन से वंचित रही राजधानी दिल्ली

लगातार तीसरे दिन भी तय मात्रा में ऑक्सीजन से वंचित रही राजधानी दिल्ली


नई दिल्ली । देश की राजधानी दिल्ली को ​लगातार तीसरे दिन भी तय मात्रा में ऑक्सीजन सप्लाई नहीं मिली है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद 8 मई को 499 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की ही सप्लाई हुई, जो कि जरूरत से करीब 200 मीट्रिक टन कम है। सुप्रीम कोर्ट का स्पष्ट निर्देश है कि केंद्र सरकार को दिल्ली को 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन रोज़ाना देनी ही होगी।इससे पहले सात मई को दिल्ली को 487 मीट्रिक टन, 6 मई को 577 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई थी।
दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बावजूद दिल्ली को सिर्फ एक दिन 5 मई को 730 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई थी। इसको लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार भी जताया था। जानकारी के मुताबिक, 8 मई को दिल्ली सरकार के पास केवल 4 आपात संदेश ऑक्सीजन संकट को लेकर आए थे। ऑक्सीजन की कमी को लेकर दिल्ली में हाहाकार की स्थिति है, क्योंकि कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए इसकी जरूरत होती है।
सांस लेने में तकलीफ झेल रहे मरीजों की जान बचाने के लिए ऑक्सीजन की मांग अस्पतालों में बढ़ती जा रही है। दिल्ली हाईकोर्ट ने राजधानी को पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति न करने को लेकर केंद्र सरकार को अवमानना का नोटिस भेजा था, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी थी। हालांकि उसने केंद्र सरकार से दिल्ली को उसके कोटे की 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन देने का निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्सीजन की उपलब्धता और राज्यों के बीच इसके बंटवारे को लेकर 12 सदस्यीय नेशनल टॉस्कफोर्स का भी गठन किया है। 
 

Related Posts