YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

कोरोना का हल्का संक्रमण होने पर दिल पर भी कम असर डालता है कोरोना वायरस

कोरोना का हल्का संक्रमण होने पर दिल पर भी कम असर डालता है कोरोना वायरस


लंदन । एक अध्ययन में सामने आया है कि अगर आपको कोरोना वायरस का हल्का संक्रमण है, तो यह आपके दिल पर कम असर डालेगा। इस अध्ययन में कहा गया है कि मामूली लक्षण होने पर वायरस दिल के काम करने की क्षमता को पूरी तरह नुकसान नहीं पहुंचाता है।
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने कहा कि दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी में हल्के संक्रमण के लक्षण नजर आए हैं। शोधकर्ताओं ने छह महीने के अध्ययन में पाया कि हल्के संक्रमण वाले लोगों का दिल स्वस्थ लोगों की ही तरह खून सही से पंप कर रहा था। इसमें किसी तरह का डैमेज नहीं मिला।
इसके साथ ही, दिल की मांसपेशियों में भी किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ। इस अध्ययन के बाद विशेषज्ञों का कहना है कि हल्के संक्रमण वाले लोगों के दिलों की जांच करने से फायदा नहीं है, क्योंकि उन पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है। यह अध्ययन अभी कम लोगों पर ही की गई है। इसके नतीजों की गहराई से पड़ताल के लिए आगे भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी। उल्लेखनीय है कि अस्पताल में भर्ती गंभीर कोरोना मरीजों में खून के थक्के, दिल में सूजन, हार्ट डैमेज की समस्या देखी गई। इन्हीं वजहों से सबसे ज्यादा मौतें भी हुई हैं। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन लंदन के तीन अस्पतालों के करीब 149 हेल्थकेयर वर्कर्स पर की। इसके नतीजों के आधार पर शोधकर्ताओं और कार्डियोलॉजिस्ट की टीम का सुझाव है कि हल्के संक्रमण वाले लोगों के दिलों की जांच करने से बहुत कम लाभ होता है।

Related Posts