YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 पंजाब पहुंची एक लाख वैक्सीन, 18 से 44 वर्ष के लोगों टीकाकरण होगा 

 पंजाब पहुंची एक लाख वैक्सीन, 18 से 44 वर्ष के लोगों टीकाकरण होगा 

चंडीगढ़ । पंजाब में 18 से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। फिलहाल राज्य में सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन की एक लाख डोज की खेप पहुंची है। इस अभियान के तहत 1.12 करोड़ युवाओं को कोरोना रोधी टीके लगाए जाएंगे।वैक्सीन की कम संख्या के कारण वैक्सीनेशन ड्राइव में प्राथमिकता के आधार पर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को ही यह डोज लगेगी। 
पंजाब सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को 30 लाख खुराकों का ऑर्डर दिया है। इसके अंतर्गत मई 2021 में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए 4.29 लाख खुराकों का वितरण किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि टीका विशेषज्ञों की समिति ने सिफारिश की है कि मई में उपलब्ध खुराकों के वितरण के लिए निजी क्षेत्र और अन्य स्रोतों की हिस्सेदारी के साथ खुराकों की मांग की पूर्ति की जाए। सह-रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को गंभीर बीमारी का सबसे अधिक जोखिम होता है और इसलिए अगले चरण में 70 फीसदी खुराक इस समूह के लिए निर्धारित की गई हैं।स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सह-रोगों की सूची पहले भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई है।
जिलों में टीकों के वितरण के लिए बनाई रणनीति बारे में उन्होंनेकहा कि जिले को आबादी, मृत्यु दर और घनत्व के आधार पर 3 जोनों:ए, बी और सी में बांटा गया है, जिनको 50 फीसदी, 30 फीसदी और 20 फीसदी अलॉटमेंट निर्धारित की गई है। 
 

Related Posts