YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

कोरोना संकटकाल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19000 करोड रुपए से ज्यादा की राशि किसान सम्मान निधि के तहत आवंटित की

कोरोना संकटकाल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19000 करोड रुपए से ज्यादा की राशि किसान सम्मान निधि के तहत आवंटित की


शिमला । भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के 9.5 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी कर दी गई है, यह सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से सीधा किसानों के खातों में जमा कराई गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19000 करोड रुपए से ज्यादा की राशि किसान सम्मान निधि के तहत आवंटित की है।
प्रधानमंत्री कुल मिलाकर 6000 की सहायता राशि किसानों के खाते में 1 साल के अंतर्गत जमा करवाते हैं जिसकी पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के अंतर्गत जमा करवाई जाती है।
उन्होंने कहा की इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की मन की बात भी जानी। हिमाचल प्रदेश में भी इस योजना का 926963 किसानों को फायदा हो रहा है।
उन्होंने कहा कि अभी भी कांग्रेस के कुछ नेता देश के प्रधानमंत्री और हिमाचल प्रदेश सरकार की छवि खराब करने के लिए बेबुनियाद बयानबाजी कर रहे हैं पर केंद्र सरकार और हिमाचल सरकार कोरोना काल अच्छा कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा यूरोप और उत्तरी अमेरिका की जनसंख्या मिला भी दे तो तुलना में भारत में ही अधिक लोग हैं । इसलिए अब्सोल्यूट तौर पर भारत में संख्या ज्यादा होना स्पष्ट है लेकिन प्रति मिलियन आबादी के आधार पर मामलों और मौतों में भारत दुनिया में 110 वें स्थान पर है ।
भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें कोविड-19 के खिलाफ 130 करोड़ आबादी के टीकाकरण का प्रयास आरंभ हुआ। केंद्र सरकार की रणनीति के अंतर्गत सर्वप्रथम स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं तथा इसके बाद 1 मार्च से, 60 वर्ष से अधिक आयु एवं गंभीर बीमारियों से पीडि़त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जाना था। टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण 1 अप्रैल से शुरू हुआ जिसके अंतर्गत 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को शामिल किया गया है।
13 मई तक भारत में कोविड-19 वैक्सीन की 17.6 करोड़ से ज़्यादा डोज़ लगाई गई। इसमें 9546817 हेल्थ केयर कर्मचारी है जिनको वैक्सीनेशन की पहली डोज लग चुकी है और 6471090 हेल्थ केयर कर्मचारी है जिनको दूसरी डोर लग चुकी है। 13,971,341 फ्रंटलाइन वर्कर जिनको पहली डोर लग चुकी है और 7,754,283 है जिनको दूसरी डोज लगी है। कुल देश में 3.82 करोड लोगों को वैक्सीन दूसरी डोर लग चुकी है
उन्होंने कहा पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देखरेख में चल रहा है विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भी 12 मई तक 12,47,900 लोगों को कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रथम दोज़ प्राप्त हो चुकी है और 9,35,034 लोग ऐसे हैं जिनको दूसरी डोर भी मिल चुकी है। 
विपक्ष चाहे जिस प्रकार की टिप्पणी कर ले केंद्र और प्रदेश की सरकार धरातल पर कार्य कर रही है जिससे जनता को इस संकट काल में सुविधा प्राप्त हो रही है।
 

Related Posts