YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

फेंच ओपन जीते तो रिकार्ड बनाएंगे जोकोविच

फेंच ओपन जीते तो रिकार्ड बनाएंगे जोकोविच

सर्बियाई टेनिस स्टार और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच फेंच ओपन में जीत के साथ टेनिस इतिहास में ऐसे दूसरे खिलाड़ी हो सकते है जिन्होंने दो बार सभी चारों खिताब अपने नाम किया हो। टूर्नामेंट में दिग्गज रोजर फेडरर की वापसी और राफेल नडाल के लय में आने से विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज जोकोविच का रास्ता इतना आसान नहीं होगा। 
जोकोविच इससे पहले 2016 में चारों खिताब जीत चुके है। उन्होंने 2018 में विम्बलडन और यूएस ओपन का खिताब जीतने के बाद इस साल जनवरी में अपना सातवां ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता है। जोकोविच ने अब तक 15  खिताब जीते हैं जबकि इस मामले में फेडरर और नडाल क्रमश: 20 और 17 खिताब के साथ उनसे आगे है। इन दोनों खिलाड़ियों ने भी करियर स्लैम को पूरा किया है लेकिन एक साथ चारों बड़े खिताब एक बार में जीतने में सफल नहीं रहे हैं। टेनिस के इतिहास में जोकोविच से पहले सिर्फ डान बुड्गे (1938) और राड लावेर (1962 और 1969) ही एक साथ चारों खिताब के विजेता रहे है। सर्बिया के जोकोविच को पिछले सप्ताह इटैलियन ओपन में नडाल ने हराया था और स्पेन का यह खिलाड़ी रोलां गैरो में अपना 12वां खिताब जीतना चाहेगा। 
रिकार्ड 11वीं बार फ्रेंच ओपन जीतने वाले नडाल ने नौवीं बार इटैलियन ओपन चैम्पियन बनकर लय में होने का संकेत दे दिया है। फेडरर 2015 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलेंगे। अगर वह 37 साल की उम्र में इस खिताब को जीतते है तो फ्रेंच ओपन के सबसे उम्रदराज विजेता होंगे। जोकोविच और फेडरर के अलावा विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज डोमनिक थिएम और छठे पायदान पर काबिज यूनान के स्टेफानोस सिटसिपास भी जीत के दावेदार होंगे। इस खेल के अगले बड़े खिलाड़ी के तौर पर देखे जा रहे जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव के प्रदर्शन पर भी सबकी निगाहें होगी।
सेरेना नहीं, हालेप प्रबल दावेदार 
दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को 20 साल में पहली बार महिला वर्ग में प्रबल दावेदार के तौर पर नहीं देखा जा रहा है। वहीं रैंकिंग में पहले स्थान पर कायम जापान की नाओमी ओसाका को शीर्ष पर रहने के लिए लय में आना होगा। इन दोनों खिलाड़ियों के लय में नहीं होने से मौजूदा चैम्पियन सिमोना हालेप को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। रोमानिया की यह खिलाड़ी क्ले कोर्ट पर दमदार खेल के लिए जानी जाती है। उन्हें इस टूर्नामेंट में तीसरी वरीयता दी गयी है। 37 साल की सेरेना को रिकार्ड 24वां खिताब जीतने का इंतजार है। वह 2017 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन के रूप में अपना 23वां खिताब जीतने के बाद कोर्ट से दूर हो गयी थी। वापसी करने के बाद सेरेना दो बार खिताब के करीब पहुंच कर जीत दर्ज करने में नाकाम रही। विम्बलडन के फाइनल में एंजेलिक कार्बेर और अमेरिकी ओपन में ओसाका से हारकर वह मार्गेट कोर्ट के 24 खिताब की बराबरी नहीं कर सकी। वह इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर होने के बाद चोट के कारण अब तक सिर्फ चार मैच खेल पायी है। वहीं कोच साशा बाजिन से अलग होने के बाद नाओमी ओसाका के प्रदर्शन में गिरावट आयी है हालांकि यह खिलाड़ी मैड्रिड ओपन के अंतिम आठ और स्टुटगार्ट ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही। 

Related Posts