YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

वर्ल्ड कप- हमने दूसरी टीमों के लिए बजा दी खतरे की घंटी : राशिद खान

वर्ल्ड कप- हमने दूसरी टीमों के लिए बजा दी खतरे की घंटी : राशिद खान

अफगानिस्तान में क्रिकेट का शुरूर तेजी से बढ़ रहा है और इसरी लोकप्रियता भी तेजी से आगे बढ़ रही है। जिसमें स्पिनर राशिद खान की भूमिका शानदार रही है और अगले स्तर पर जाने के लिए टीम को उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है। टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज 20 साल का यह गेंदबाज 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में टीम का मुख्य हथियार होगा।
टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट में राशिद को टीम का सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज माना जाता है। राशिद खान भी वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा, ‘हमने विश्व कप में दूसरी टीमों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है।’ अफगानिस्तान ने अभ्यास मैच में पाकिस्तान को हराया था।
राशिद को उनकी गेंद पर बड़े शॉट लगने का डर नहीं है, इसलिए वह लगातार अंतराल पर विकेट लेने में सफल रहे हैं। उन्होंने यह क्षमता भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों में टी-20 क्रिकेट खेलकर विकसित की है।
राशिद 2017 में 16 वनडे में 43 विकेट के साथ दूसरे और 2018 में 20 मैचों में 48 विकेट के साथ-साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में पहले स्थान पर रहे है। वह हालांकि गेंद को ज्यादा टर्न नहीं करते, लेकिन बल्लेबाजों के दिमाग को पढ़ने की क्षमता उन्हें विशेष बनाती है।
राशिद सबसे कम वनडे मैचों में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 44 मैचों में यह आंकड़ा छूकर ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क की रिकॉर्ड को आठ मैचों के अंतर से पछाड़ा। अफगानिस्तान के कोच फिल सिमंस भी टीम में उनकी जरूरत के बारे में जानते हैं।
उन्होंने कहा, ‘राशिद का दिमाग 30 साल के गेंदबाज की तरह है। वह जानता है कि उससे क्या उम्मीदें है।’ पूर्व कप्तान असगर अफगान राशिद को किसी भी स्थिति में गेंदबाजी के लिए तैयार रहने वाले गेंदबाज के तौर पर जानते हैं।
उन्होंने कहा, ‘राशिद हमारा मुख्य गेंदबाज है और वह वर्ल्ड कप में टीम का मुख्य हथियार है, वह सही मायने में खेल को बदलने वाले है। उसे अपनी जिम्मेदारियों का एहसास है।’ अफगानिस्तान की टीम में 18 साल के स्पिनर मुजीब उर रहमान ने भी तेजी से पहचान बनाई है। अपने 17वें जन्मदिन के बाद राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने वाला यह खिलाड़ी टी-20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के साथ एकदिवसीय रैंकिंग में भी तीसरे स्थान पर है।

Related Posts