YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने शाहदरा ड्रेन और कल्याणपुरी सीवेज पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया

 जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने शाहदरा ड्रेन और कल्याणपुरी सीवेज पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया

नई दिल्ली । दिल्ली के जल मंत्री और दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को शाहदरा ड्रेन और कल्याणपुरी सीवेज पंपिंग स्टेशन का दौरा कर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा शाहदरा ड्रेन में एक बांध बनाया जा रहा है, जिसकी लगत बेहद कम है। जल मंत्री ने आगे कहा कि कोंडली एसटीपी से 70 एमजीडी उपचारित पानी का उपयोग तालाब बनाकर भूजल पुनर्भरण के लिए किया जाएगा और यमुना में गिरने वाले नालों में सिर्फ साफ पानी ही बहने दिया जाएगा। कोंडली एसटीपी से उपचारित पानी का उपयोग ड्रेन के अंदर 4 किलोमीटर लंबे भूजल पुनर्भरण क्षेत्र को विकसित करने के लिए किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को संजय झील और स्मृति वन झील को फिर से जीवंत करने के लिए कोंडली एसटीपी से उपचारित अपशिष्ट जल को ले जाने के लिए पाइपलाइन बिछाने के भी निर्देश दिए।
दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ शाहदरा ड्रेन का दौरा करने पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने शाहदरा ड्रेन पर चल रहे बांध के निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से शाहदरा ड्रेन पर बहुत ही कम लगत में बांध बनाया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि कोंडली एसटीपी से 70 एमजीडी उपचारित पानी का उपयोग तालाब बनाकर भूजल पुनर्भरण में किया जाएगा। यमुना में जाने वाले नाले में सिर्फ साफ पानी ही बहने दिया जाएगा।
इसके बाद, जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने शाहदरा ड्रेन में 35 एमजीडी कल्याणपुरी सीवेज पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि यह स्टेशन शाहदरा ड्रेन से पूरे अपशिष्ट जल को कोंडली सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में भेजने के लिए तैयार है। कोंडली एसटीपी से उपचारित पानी का उपयोग ड्रेन के अंदर 4 किलोमीटर लंबे भूजल पुनर्भरण क्षेत्र को विकसित करने के लिए किया जाएगा। कोंडली एसटीपी से उपचारित अपशिष्ट जल का उपयोग पाइपलाइन बिछाकर संजय झील और स्मृति वन झील को फिर से जीवंत करने के लिए किया जाएगा।
 

Related Posts