YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

मोदी मंत्रिमंडल में यूपी सब पर भारी, दस नेताओं को मिला स्थान

मोदी मंत्रिमंडल में यूपी सब पर भारी, दस नेताओं को मिला स्थान

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई केंद्र सरकार में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश से दस मंत्री बनाए गए हैं। इन 10 नेताओं में से वाराणसी के सांसद मोदी भी शामिल हैं। इसके बाद महाराष्ट्र के सात और बिहार के छह नेताओं को मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है। केंद्र सरकार में गुजरात, राजस्थान और हरियाणा से तीन-तीन नेताओं को मंत्री बनाया गया है। 
पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, कर्नाटक से भी पर्याप्त संख्या में लोगों को मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है। पीएम मोदी की नई मंत्रिपरिषद में लगभग सभी राज्यों के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है। हालांकि, मंत्रिमंडल में आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा से किसी को मंत्रिमंडल में स्थान नहीं दिया गया है।
प्रधानमंत्री के अलावा 57 सदस्‍यों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। इसमें 24 कैबिनेट मंत्री शामिल हैं। 9 स्‍वतंत्र प्रभार वाले राज्‍य मंत्री हैं। वहीं 24 राज्‍यमंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। गुरुवार को 36 नेताओं ने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली। इसमें राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण, प्रकाश जावड़ेकर, रामविलास पासवान, डीवी सदानंद गौड़ा, नरेंद्र सिंह तोमर, रवि शंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, थावर चंद गहलोत, हर्षवर्धन, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान और मुख्तार अब्बास नकवी सहित कई अन्य नेता शामिल हैं।

Related Posts