YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

डीएसईयू ने शुरू किया 11 कौशल आधारित स्नातक कोर्स, 6 हजार सीटों के लिए 6 जुलाई से एडमिशन होंगे शुरू

डीएसईयू ने शुरू किया 11 कौशल आधारित स्नातक कोर्स, 6 हजार सीटों के लिए 6 जुलाई से एडमिशन होंगे शुरू

नई दिल्ली । दिल्ली सरकार के दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सभी स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों में 6 जुलाई से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। विश्वविद्यालय की उपकुलपति प्रो. निहारिका वोहरा ने एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इसकी जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि "डीएसईयू का उद्देश्य कौशल के क्षेत्र में बदलाव लाकर नए प्रतिमान स्थापित करना है। डीएसईयू द्वारा शुरू किए गए सभी कोर्स इंडस्ट्री के साथ जुड़े हुए हैं, ताकि विद्यार्थियों की बेहतर ढंग से स्किललिंग व अप-स्किललिंग की जा सके और वे अपने कौशल से देश की तरक्की में योगदान दे सकें। विश्वविद्यालय द्वारा लांच किए गए नए पाठ्यक्रमों ई-कॉमर्स संचालन, डेटा विश्लेषण, डिजिटल डिजाइन एंड मीडिया, फैसिलिटीज एंड हाइजीन मैनेजमेंट, मेडिकल लैबोरेटरी टेक्नोलॉजी आदि के बारे में बताते हुए उपकुलपति ने कहा कि डीएसईयू एंटरप्रिन्योरशिप और एंटरप्रिन्योर को बढ़ावा देता है। इसलिए हमारे सभी डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं, ताकि हमारे सभी विद्यार्थी इंडस्ट्री से रोजगार और वास्तविक जीवन के कौशलों को सीख सकें। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि विद्यार्थी इंडस्ट्रीज में अपना करियर बनाएं। इसके लिए ज़रूरी है कि पहले विद्यार्थी अपनी रुचि का पता लगाएं और उसके बाद ही एडमिशन लें। ताकि वे बाद में स्वयं को किसी ऐसे व्यवसाय में फंसा न पाएं, जो उनकी रुचि के आधार पर नहीं था। 
उन्होंने बताया कि कोरोना के सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए डीएसईयू में एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। अभ्यर्थी डीएसईयू के केंद्रीकृत एडमिशन पोर्टल (www.dseuonline.in) पर जाकर एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन प्रक्रिया को आसान बनाने और अभ्यर्थियों की मदद के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा टोल फ्री हेल्पलाइन न. 18003093209 (एडमिशन संबंधी प्रश्नों के लिए) व फॉर्म भरने के दौरान तकनीकी सहायता के लिए एक अन्य हेल्पलाइन न. 011-41169950 शुरू किया गया है। इसके अतिरिक्त यूनिवर्सिटी के सभी इंस्टिट्यूट में एडमिशन कॉउंसलिंग रूम व वर्चुअल वॉक-इन हेल्प डेस्क की शुरुआत भी की गई है। 
डीएसईयू के दिल्ली में स्थित 13 कैंपस में 15 डिप्लोमा प्रोग्राम, 18 अंडरग्रेजुएट कोर्स (11 फ्लैगशिप कोर्स,बीसीए व 6 बी.टेक पाठ्यक्रम) व 2 पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्स के लिए एडमिशन दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त बी.टेक को छोड़ कर अन्य अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन लेने वाले अभ्यर्थियों को एक इंटरेस्ट प्रोफाइलिंग टेस्ट-PEGTM (Personality, Entrepreneurial mindset and general ability test) देना होगा, ताकि विद्यार्थी उस कोर्स को चुन सकें, जिसके लिए वे सबसे ज़्यादा उपयुक्त हैं। यूनिवर्सिटी के सभी डिप्लोमा और अन्य कोर्स को अकादमिक और इंड्रस्टी के विशेषज्ञों द्वारा डिज़ाइन किया है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी कोर्स बाजार की मांग को पूरा करने में समर्थ हों। इसलिए सभी कोर्स में लाइफ स्किल्स और रोजगार प्राप्ति के लिए अनुभवात्मक शिक्षा पर ज़्यादा ज़ोर दिया है।डीएसईयू के सभी कोर्सेज में विद्यार्थियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के तहत मल्टीपल एंट्री/एग्जिट का विकल्प भी दिया है। डीएसईयू, उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली सरकार की योजनाओं से छात्रवृत्ति, वित्तीय सहायता और अन्य सहायता के माध्यम से सभी योग्य विद्यार्थियों को मदद भी करेगा।डीएसईयू की स्थापना अगस्त 2020 में दिल्ली सरकार द्वारा एप्लाइड साइंस और स्किल एजुकेशन में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए की गई है।
 

Related Posts