YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल ईस्ट

बंगाल में विधान परिषद बनाने का प्रस्ताव पास, अब दोनों सदन में पास करना होगा प्रस्ताव 

बंगाल में विधान परिषद बनाने का प्रस्ताव पास, अब दोनों सदन में पास करना होगा प्रस्ताव 

कोलकाता । बंगाल में विधान परिषद के गठन को मंजूरी मिल गई है। बंगाल विधानसभा ने मंगलवार को संविधान की धारा 169 के तहत राज्य में विधान परिषद के निर्माण को लेकर प्रस्ताव पास कर दिया है। इसके बाद प्रस्ताव को अमल में लाने के लिए संसद की दोनों सदनों से पारित कराना होगा। बंगाल विधानसभा ने विधान परिषद के निर्माण को लेकर सदन में पेश प्रस्ताव के पक्ष में 196 सदस्यों ने वोट किया, वहीं विरोध में 69 वोट पड़े। वोटिंग के दौरान सदन में 265 सदस्य उपस्थित हुए थे। 
दरअसल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल चुनाव के दौरान राज्य में विधान परिषद का गठन करने का वादा किया था। बंगाल में 2 जुलाई से विधानसभा का सत्र चल रहा है। बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं और अगर विधान परिषद का गठन होता है,तब उसमें 98 सीटें ही हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि विधान परिषद की सीटों के संख्या विधानसभा की कुल सीटों की संख्या से एक तिहाई से ज्यादा नहीं हो सकती। 
ममता सरकार की ओर से विधान परिषद बनाने का प्रस्ताव पास हो गया है, लेकिन अब प्रस्ताव को लोकसभा और राज्यसभा से बहुमत से पास कराना होगा।इसतरह विधानसभा परिषद का गठन मोदी सरकार की मंजूरी के बिना नहीं हो सकता। 
फिलहाल उत्तर प्रदेश के अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र और बिहार में विधान परिषद की व्यवस्था है। परिषद को विधानसभा का उच्च सदन भी कहते हैं। इससे पहले जम्मू- कश्मीर में भी विधान परिषद थी लेकिन केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद इसकी मान्यता खत्म हो गई। 
 

Related Posts