YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 भारी बरसात ने मचाई तबाही नदी नाले उफान पर सामान्य जनजीवन ठप्प

 भारी बरसात ने मचाई तबाही नदी नाले उफान पर सामान्य जनजीवन ठप्प

धर्मशाला । हिमाचल प्रदेश के जिला कांगडा में लगातार हो रही बारिश ने भारी तबाही मचाई है मानसून के सक्रिय होते ही भारी बारिश का दौर जारी हो गया है जिससे सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। नदी नाले उफान पर हैं, कई जगह भूस्खलन से सड़कों पर आवाजाही भी प्रभावित हुई है।  संचार विदयुत एवं परिवहन व्यवस्था प्रभावित हुई है कई जगह भारी बारिश के कारण पानी लोगों के घरों में घुस गया है। तो कई पक्के मकान पानी के बहाव में जमींदोज हो गये हैं
कांगडा जिला में बारिश ने कहर बरपाया है धर्मशाला के पास मैकलोडगंज से सटे भागसूनाग इलाके में भारी बारिश ने भयंकर तबाही मचाई है यहां अचानक बादल फटने से बाढ़ आ गई और देखते ही देखते एक छोटे से नाले ने एक नदी का रूप ले लिया।  दरअसल इस नाले ने अपना रास्ता बदला तो भागसूनाग मंदिर मार्ग पर स्थित पार्किंग की ओर पानी बहने लगा और वहां पार्किंग के साथ लगी चार कारें और कई बाइकें बह गईं। इसके अलावा भागसूनाग स्कूल को भी काफी नुकसान हुआ है। पानी के बहाव के कारण वहां साथ लगते होटल भी पानी से लबालब हो गए हैं। कई घरों में पानी घुस गया है पानी का तेज बहाव बादल फटना बताया जा रहा है
इस पानी के सैलाब के दोनों ओर कई होटल थे, इस सैलाब के कारण होटलों को काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं स्थानीय लोग पानी के ओवरफ्लो होने से सहमे हुए है। बरसात का रौद्र रूप देखकर लोगों में दहशत फैल गई । यहां आम जनजीवन ठप्प होकर रह गया है।
 जिला में ब्यास नदी उफान पर है वहीं मांझी गज बनेर खडडों का भी जलस्तर बढ गया है । मांझी खड्ड भी पूरी तरह से उफान पर है। उफान में चल रही मांझी खड्ड से चैतडू स्थित अन्य राज्यों की लोगों की झुग्गियां भी पानी में बह गई हैं। वहीं शिला स्कूल में पानी में पूरी तरह से भर गया है। इसी तरह बनेर और चरान खड्ड भी उफान पर हैं। धर्मशाला में शिला चौक के पास खड में आई बाढ के कारण तीन मंजिला मकान धवस्त हो गया है।
जानकारी के मुताबिक मंडी पठानकोट हाईवे पर राजोल में गज खड्ड पर बना पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। यहां पुलिस तैनात कर दी गई है व वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी है। हाईवे पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं। कुछ वाहन चालक वैकल्पिक मार्ग से आवाजाही कर रहे हैं। लेकिन संपर्क मार्गों पर ल्हासे गिरने से आवाजाही मुश्किल हो गई है।
इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में 17 जुलाई तक बारिश के साथ ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना भी जताई है। इसके अलावा आज किन्नौर और लाहुल स्पीति को छोड़कर दस जिलों में भारी बारिश के साथ आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। छह जिलों चंबा, कांगड़ा, बिलासपुर, शिमला, सोलन व सिरमौर में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसे देखते हुए खासकर मंडी, कुल्लू, कांगड़ा और चंबा जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों से नदी-नालों से दूर रहने और वाहन चलाते वक्त सावधानी बरतने की अपील की गई है।
 

Related Posts