YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल साउथ

नालसार यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ ने पशु कानून में भारत के पहले मास्टर कोर्स की घोषणा की

नालसार यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ ने पशु कानून में भारत के पहले मास्टर कोर्स की घोषणा की

हैदराबाद । हैदराबाद की  नालसार (एनएएलएसएआर) यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ,  ने एनिमल लॉ सेंटर और ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल/इंडिया के सहयोग से पशु कानून में भारत के पहले मास्टर कोर्स की घोषणा की है। इस दो वर्षीय पाठ्यक्रम का उद्देश्य पशु संरक्षण क्षेत्र में प्रशिक्षित पेशेवरों की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करना, जानवरों की सुरक्षा की आवश्यकता पर जानकारी प्रदान करना और छात्रों को पशु संरक्षण के कानूनी पहलुओं का ज्ञान कराना है। मास्टर कार्यक्रम और अतिरिक्त एक वर्षीय उन्नत डिप्लोमा पाठ्यक्रम दोनों में ही आवेदन  आमंत्रित किये गए हैं।
यह कार्यक्रम छात्रों के लिए कानून और भारत के संविधान की समझ का मार्ग प्रशस्त करेगा और भारत में पशु कल्याण की स्थिति को कवर करेगा। यह भारत में पशु कल्याण कप लेकर विश्व स्तर पर उभरते मुद्दों के संबंध में व्याप्त चिंता के सभी प्रमुख  क्षेत्रों की गहन कानूनी समझ प्रदान करके, इस क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों की मदद करेगा, चाहे वह कानूनी या गैर-कानूनी हो। कार्यक्रम में पशु क्रूरता की रोकथाम, आपराधिक प्रक्रिया, वन्यजीव कानूनों और अन्य नीतियों से संबंधित कानून भी शामिल होंगे जो सीधे पशु कल्याण को प्रभावित करते हैं, साथ ही साथ जानवरों के खिलाफ अपराधों की रिपोर्ट कैसे करें इसके बारे में भी बताया जाएगा।
एचएसआई/इंडिया के प्रबंध निदेशक और एनिमल लॉ सेंटर के मानद निदेशक आलोकपर्णा सेनगुप्ता ने कहा, “न्यायसंगत दुनिया बनाने के लिए, हमें यह जांचना चाहिए कि कानूनी व्यवस्था समग्र रूप से कल्याण को कैसे प्रभावित करती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, नालसार का उद्देश्य भारत में पशु कानूनों के कानूनी पहलुओं के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कानूनों में पशु संरक्षण के लिए संबंधित क्षेत्रों में विशेषज्ञ बनाना है, चाहे वह वकील हों या अन्य पेशेवर। यह जानवरों के संरक्षण और पशु कल्याण के मुद्दों के कानूनी और न्यायशास्त्रीय पैटर्न को समझने और जमीन पर सामना करने वाले व्यावहारिक और समकालीन पहलुओं और चुनौतियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित होने का एक शानदार अवसर है। ”
कार्यक्रम का पाठ्यक्रम पशु कल्याण और संरक्षण अधिवक्ताओं और वकीलों की व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। इस पाठ्यक्रम के लिए नामांकित छात्रों को विशेष रूप से पाठ्यक्रम के लिए विकसित एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पठन सामग्री, प्रस्तुतीकरण और वीडियो व्याख्यान के जरिये चौबीसों घंटे प्राप्त होगी।
पाठ्यक्रम में प्रवेश की अंतिम तिथि 16 अगस्त 2021 है। पाठ्यक्रम का विवरण नालसार यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ की वेबसाइट पर उपलब्ध है। 
 

Related Posts